• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कैलिफोर्निया में जंगली आग से 41 एकड़ जमीन जली

Wildfires burn over 4.1 mln acres in California - World News in Hindi

सैन फ्रांसिस्को । अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य में इस साल की शुरूआत से अब तक लगी 8,600 से अधिक जंगली आग में 41 लाख एकड़ (16,592 वर्ग किमी) से अधिक जमीन पर लगे पेड़ जल चुके हैं। यह जानकारी कैलिफोर्निया के वानिकी और अग्नि सुरक्षा विभाग (कैल फायर) ने दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की खबर के मुताबिक, अब तक राज्य में इस आपदा से 31 लोगों की मौत हो चुकी है और 9,200 से अधिक स्ट्रक्चर्स नष्ट हो चुके हैं।

कैल फायर ने कहा, रविवार तक पूरे राज्य में 7,700 से अधिक दमकलकर्मी 20 जंगली आग पर काबू पाने के लिए मोर्चे पर डटे थे, जिनमें से 12 आग अपेक्षाकृत ज्यादा बड़ी हैं। दमकलकर्मियों ने 23 नई आग पर काबू पाने के लिए भी तेजी से काम किया, जिससे उन पर जल्दी काबू पा लिया गया।

अगस्त कॉम्प्लेक्स में लगी आग राज्य के इतिहास की सबसे बड़ी आग है। इस आग ने अब तक मेंडोकिनो, हम्बोल्ट, ट्रिनिटी, तेहमा, ग्लेन, लेक और कोलुसा काउंटियों में 1.03 मिलियन यानि कि 10 लाख एकड़ से अधिक (4,168 वर्ग किमी) जमीन को जला दिया है।

कैल फायर के अनुसार फ्रेस्नो और मेदेरा काउंटियों में क्रीक फायर रविवार सुबह तक 348,085 एकड़ (1,409 वर्ग किमी) तक पहुंच चुकी थी।

हालांकि रेड फ्लैग वॉनिर्ंग्स (चेतावनियां) खत्म हो गई हैं। लेकिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में शुष्क मौसम और बेमौसम का गर्म तापमान अगले सप्ताह तक जारी रहेगा। तटीय क्षेत्रों में कुछ राहत मिलेगी, लेकिन आग का खतरा बना हुआ है। कैल फायर ने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है।
(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Wildfires burn over 4.1 mln acres in California
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: wildfires burn over 41 mln acres in california, california, wildfires, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved