• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

दुनिया के सबसे ताकतवर देश की गद्दी पर कौन बैठेगा, तय करेंगे 4 चुनावी मैदानों के परिणाम

Who will sit on the throne of worlds most powerful country, will decide the results of 4 electoral grounds - World News in Hindi

न्यूयॉर्क| अमेरिकी चुनाव में बहुमत के आंकड़े तक पहुंचने के लिए डोनाल्ड ट्रंप और जो बाइडन के बीच कांटे की टक्कर चल रही है। हर किसी को अब यह जानने का बेसब्री से इंतजार है कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश की गद्दी पर कौन बैठेगा?

राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतगणना में पूर्व उप राष्ट्रपति एवं डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन आगे चल रहे हैं, लेकिन उनके प्रतिद्वंद्वी एवं रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ उनकी कांटे की टक्कर जारी है। हालिया चुनावी मतों की गिनती में ट्रंप के 213 इलेक्टोरल की तुलना में बाइडन 224 पर काबिज हैं। यह अमेरिका में दशकों के दौरान सबसे कड़ी राष्ट्रपति की प्रतियोगिता बन गई है।

मिशिगन और पेंसिल्वेनिया में हजारों वोट अभी भी बकाया हैं। हालांकि ट्रंप ने कहा कि वह राष्ट्रपति चुनावों को सुप्रीम कोर्ट में ले जाएंगे और वह चाहते हैं कि मतदान बंद हो जाए और यह यही केवल वह गिनती है, जिसे किया जाना बाकी है। कोई भी राज्य चुनाव दिवस के बाद पोस्ट किए गए मेल-इन वोट्स की गिनती नहीं करेगा।

इसलिए चुनावी गणित के संदर्भ में यहां चार बड़े प्रश्न चिह्न् हैं, जो राष्ट्रपति पद के भाग्य के रूप में सामने आ रहे हैं और जो कि प्रचलित चुनावी मैदानों - विस्कॉन्सिन, मिशिगन और पेन्सिलवेनिया में घूम रहे हैं।

अगर पेंसिल्वेनिया की बात करें तो यहां ट्रंप 11 अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं। यहां अभी भी काफी वोटों की गिनती की जानी है। सुबह छह बजे (ईएसटी) 15 लाख से अधिक वोटों की गिनती की जानी बाकी है, जो कि कुल वोटों का लगभग एक चौथाई हिस्सा है।

इसके बाद अगर मिशिगन की बात करें तो यहां 52.6 लाख से अधिक वोट हैं, जिनमें से 10 लाख से अधिक की गिनती बाकी है। ट्रंप यहां 226,000 वोटों से आगे चल रहे हैं। चुनाव अधिकारियों की ओर से बुधवार रात तक इसकी मतगणना किए जाने की उम्मीद है।

वहीं विस्कॉन्सिन की बात की जाए तो यहां कांटे की टक्कर है और 32 लाख वोटों में से बाइडन 11 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं।

अंत में चौथी जगह एरिजोना को देखा जाए तो यहां बाइडन 52-47 प्रतिशत की बढ़त हासिल किए हुए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतगणना मंगलवार रात को ही शुरू हो गई थी। अमेरिकी लोगों के साथ ही अन्य दुनिया के देश भी फाइनल परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Who will sit on the throne of worlds most powerful country, will decide the results of 4 electoral grounds
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: who will sit on the throne of worlds most powerful country, will decide the results of 4 electoral grounds, us president election, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved