• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

कौन होगा पाकिस्तान का पीएम, शहबाज रेस में आगे, इन नामों पर भी चर्चा...

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट द्वारा शुक्रवार को प्रधानमंत्री पद के अयोग्य ठहराए जाने के बाद नवाज शरीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। शरीफ ने कहा कि वह इस्तीफा दे रहे हैं, लेकिन उन्हें सुप्रीम कोर्ट का फैसला संदेहपूर्ण लग रहा है। अदालत ने राष्ट्रपति ममनून हुसैन से भी आग्रह किया कि वह देश के मामलों का प्रभार अपने हाथों में ले लें। वहीं, इस फैसले पर विपक्षी पार्टियों ने खुशी जताई है। विपक्ष के कार्यकर्ताओं ने सडक़ों पर उतरकर जश्न मनाया। आपको बता दें कि यह तीसरी बार है, जब नवाज शरीफ प्रधानमंत्री का अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाए हैं। नवाज की कुर्सी जाने के बाद अब उनके वारिस की तलाश तेज हो गई है। फिलहाल, यह स्पष्ट नहीं है कि 2018 में होने वाले अगले आम चुनाव तक इस पद पर किसे नियुक्त किया जाएगा।

सत्तारूढ़ पीएमएल-एन के चीफ होने के कारण नवाज अपने उत्तराधिकारी का चयन करने का अधिकार रखते हैं। शरीफ द्वारा चुने हुए व्यक्ति के नाम पर नैशनल असेंबली में वोटिंग होगी। चूंकि संसद में नवाज की पार्टी का बहुमत है तो ऐसे में उनके द्वारा चुने हुए व्यक्ति को पीएम बनने में कोई दिक्कत नहीं होगी। नवाज की बेटी मरियम नवाज के राजनीति में प्रवेश की बात चल रही है, लेकिन वह सांसद नहीं हैं और ऐसे में मरियम पीएम नहीं बन सकती हैं। पीएम पद की रेस में सबसे आगे नवाज के छोटे भाई शहबाज शरीफ को माना जा रहा है।

इनमें से एक बन सकता है पाकिस्तान का प्रधानमंत्री

शहबाज शरीफ: पीएम की रेस में नवाज के भाई शहबाज शरीफ सबसे आगे चल रहे है। पाकिस्तान मीडिया में इस तरह की खबरें हैं कि शहबाज को पीएम चुनने से पहले कुछ दिन के लिए किसी अंतरिम पीएम को पद पर लाया जाए। शहबाज इस समय पंजाब प्रांत के सीएम हैं। यह प्रांत शरीफ परिवार का गढ़ माना जाता है। पीएम बनने के लिए शहबाज को सीएम पद से इस्तीफा देना होगा और उन्हें नैशनल असेंबली के लिए चुना जाना होगा। शहबाज को अपने बड़े भाई नवाज की तुलना में ज्यादा तेज-तर्रार समझा जाता है। हालांकि शहबाज के पास नवाज जैसी चमत्कारिक अपील नहीं है।

वाजा आसिफ: पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ को भी पीएम की पद का दावेदार माना जा रहा है। आसिफ को नवाज का सबसे भरोसेमंद सिपहसलार माना जाता है। खबरों के मुताबिक फिलहाल वही देश के अगले पीएम बनते दिख रहे हैं। पूर्व बैंकर रहे आसिफ ने 1991 से ही पीएमएल-एन में कई अहम पदों पर रहे हैं। वह नेशनल असेंबली में अपने गृह जिले सियालकोट से चुने गए हैं। आसिफ को देश की सेना का कटु आलोचक माना जाता है। कहा तो यह भी जाता है कि उनकी सेना की कटु आलोचना के कारण ही नवाज मुश्किलों में घिरे।

सरदार अयाज सादिक: नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक को भी पीएम पद की रेस में शामिल माना जा रहा है। सादिक शरीफ परिवार के काफी करीबी माने जाते हैं। सादिक ने 2013 के चुनाव में नवाज के कट्टर विरोधी और क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान को लाहौर सीट से मात दी थी। तभी से सादिक शरीफ परिवार के काफी करीबी हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Who will be Pakistan PM, shahbaz sharif ahead in race
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan next pm, shahbaz sharif, khawaja muhammad asif, sardar ayaz sadiq, ahsan iqbal, chaudhry nisar ali khan, pakistan prime minister, nawaz sharif, pak supreme court, panama papers leaks, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved