• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

व्हाइट हाउस ने भारत में लोकतंत्र की चिंताओं को किया खारिज, कहा-'दिल्ली जाइए और खुद देखिए'

White House dismissed the concerns of democracy in India, said- Go to Delhi and see for yourself - World News in Hindi

वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा से पहले व्हाइट हाउस ने सोमवार को भारत में लोकतंत्र की सेहत को लेकर चिंताओं को खारिज किया है। अमेरिकी सरकार ने कहा कि भारत एक जीवंत लोकतंत्र है, जो कोई भी नई दिल्ली जाता है, वो उसे खुद देख सकता है। व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में सामरिक संचार के समन्वयक जॉन किर्बी ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, 'भारत एक जीवंत लोकतंत्र है। कोई भी, जिसे आप जानते हैं, जो नई दिल्ली जाता है, वह इसे खुद देख सकता है और निश्चित रूप से, मैं उम्मीद करता हूं कि लोकतांत्रिक संस्थानों की ताकत और इसकी हालत चर्चा का हिस्सा होगी।''

किर्बी ने प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारतीय लोकतंत्र के सेहत पर एक सवाल के जवाब में कहा, और, देखिए, हम अपने दोस्तों के साथ अपनी चिंताओं को जाहिर करते हुए शर्माते नहीं हैं। हमारी चिंता दुनिया में किसी के साथ भी हो सकती है।

उन्होंने आगे कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा जो अभी है उसे आगे बढ़ाने के बारे में है और हम आशा करते हैं कि यह एक गहरी, मजबूत साझेदारी और आगे बढ़ने वाली दोस्ती होगी।

राजकीय रात्रिभोज के निमंत्रण के पीछे के कारण के बारे में पूछे जाने पर, किर्बी ने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन द्विपक्षीय साझेदारी और दोस्ती को आगे बढ़ाने और गहरा करने के लिए अपने भारतीय समकक्ष से मिलना चाहते हैं।

किर्बी ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ भारत बहुत सारे स्तरों पर एक मजबूत भागीदार है। आपने देखा कि शांगरी-ला सचिव (रक्षा, लॉयड) ऑस्टिन ने अब कुछ अतिरिक्त रक्षा सहयोग की घोषणा की है जिसे हम भारत के साथ आगे बढ़ाने जा रहे हैं। बेशक, हमारे दोनों देशों के बीच बहुत अधिक आर्थिक व्यापार है। भारत एक पैसिफिक क्वाड के सदस्य और इंडो-पैसिफिक सुरक्षा के संबंध में एक प्रमुख मित्र और भागीदार हैं।

व्हाइट हाउस ने पहले कहा था कि प्रधान मंत्री मोदी की 22 जून की राजकीय यात्रा, उच्चतम स्तर का राजनयिक स्वागत, मुक्त, खुले, समृद्ध और सुरक्षित भारत-प्रशांत के लिए अमेरिका और भारत की साझा प्रतिबद्धता को बढ़ावा देगी।

यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री की मेजबानी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन द्वारा व्हाइट हाउस में एक राजकीय रात्रिभोज में की जाएगी, और अमेरिकी कांग्रेस ने उन्हें प्रतिनिधि सभा और सीनेट की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के लिए भी आमंत्रित किया है।

संबोधन का विषय भारत के भविष्य के लिए मोदी के ²ष्टिकोण और दोनों देशों के सामने आने वाली वैश्विक चुनौतियों पर केंद्रित होगा।

सदन के अमेरिकी अध्यक्ष केविन मैक्कार्थी के अनुसार, अमेरिकी कांग्रेस में प्रधानमंत्री मोदी के अंतिम संबोधन ने एक स्थायी प्रभाव छोड़ा और भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को मजबूत किया।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-White House dismissed the concerns of democracy in India, said- Go to Delhi and see for yourself
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: washington, narendra modi, us government, john kirby, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved