• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

व्हाइट हाउस ने सीमा की दीवार के लिए पेंटागन के सैन्य धन को वापस लौटाया

WH returns Pentagon military funds diverted for border wall - World News in Hindi

वाशिंगटन| व्हाइट हाउस ने घोषणा की कि उसने पेंटागन को दो अरब डॉलर से ज्यादा का सैन्य फंड लौटा दिया है, जिसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको के साथ देश की दक्षिणी सीमा पर विवादास्पद सीमा दीवार बनाने के लिए इस्तेमाल किया था। व्हाइट हाउस ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट एंड बजट (ओएमबी) ने शुक्रवार को जारी एक बयान में कहा कि इस फंड का इस्तेमाल अब 11 राज्यों, 3 अमेरिकी क्षेत्रों और 16 देशों में 66 सैन्य परियोजनाओं के लिए किया जाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बयान के हवाले से कहा, "इस कोशिश ने महत्वपूर्ण संसाधनों को सैन्य प्रशिक्षण सुविधाओं और स्कूलों से दूर कर दिया और जीवन, सुरक्षा और पर्यावरण के लिए गंभीर जोखिम पैदा कर दिया।"

"इसने नशीले पदार्थों की तस्करी और मानव तस्करी जैसी वास्तविक सुरक्षा चुनौतियों से भी ध्यान हटा लिया।"

ट्रम्प प्रशासन के दौरान, संघीय सरकार ने ओएमबी के अनुसार, यूएस-मेक्सिको सीमा के साथ 52 मील की दीवार का निर्माण किया, जिसमें बाधा के कुछ हिस्सों की लागत 46 मिलियन डॉलर प्रति मील थी।

ओएमबी ने अपने तथ्य पत्र में कहा कि "पूरी दक्षिणी सीमा तक फैली एक विशाल दीवार का निर्माण और अमेरिकी करदाताओं के अरबों डॉलर खर्च करना एक गंभीर नीति समाधान या संघीय निधियों का जिम्मेदार उपयोग नहीं है। अधिकांश प्रतिबंधित प्रवेश के कानूनी बंदरगाहों के माध्यम से आने की संभावना है और कई परिवार हिंसा से भाग रहे हैं मध्य अमेरिका स्वेच्छा से खुद को सीमा गश्ती अधिकारियों के सामने पेश कर रहा है।"

अमेरिकी सेना कोर ऑफ इंजीनियर्स सीमा की दीवार निर्माण के लिए 20 अनुबंध रद्द कर रहा है, उनके कमांडिंग जनरल लेफ्टिनेंट जनरल स्कॉट स्पेलमन ने इस सप्ताह कांग्रेस को गवाही दी।

बहाल किए गए धन के प्राप्तकतार्ओं में उत्तरी कैरोलिना में दो समुद्री बटालियन शामिल हैं, इंडियाना में एक एयर गार्ड निशानेबाजी प्रशिक्षण कार्यक्रम; फोर्ट ग्रीली, अलास्का में दो मिसाइल इंटरसेप्टर और जर्मनी में तैनात अमेरिकी सेवा सदस्यों के बच्चों के लिए एक प्राथमिक विद्यालय है।

राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के वित्तीय वर्ष 2022 के बजट में सीमा के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए 1 बिलियन डॉलर से ज्यादा शामिल है, लेकिन दीवार निर्माण के लिए कोई अतिरिक्त धन नहीं है।

शपथ ग्रहण के बाद अपने पहले कार्यों में से एक में, बाइडन ने सीमा की दीवार निर्माण में रोक लगाने का आदेश दिया, सापेक्ष परियोजनाओं और धन की समीक्षा करने को कहा है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-WH returns Pentagon military funds diverted for border wall
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: wh returns, pentagon, military, funds, diverted, border wall\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved