• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राजनयिकों की कश्मीर यात्रा पर करीबी से नजर बनाए हुए है अमेरिका, बताया महत्वपूर्ण कदम

We are closely monitoring the visit of diplomats to Kashmir: Deputy Minister Alice Wells - World News in Hindi

न्यूयॉर्क। अमेरिका ने अपने राजदूत केन जस्टर और 15 अन्य देशों के राजनयिकों के कश्मीर के दौरे को 'महत्वपूर्ण कदम' बताया है।अमेरिका की दक्षिण एशिया मामलों की उपमंत्री एलिस वेल्स ने शनिवार को ट्वीट किया कि वह राजनयिकों की कश्मीर यात्रा पर करीबी से नजर बनाए हैं और उन्होंने इसे महत्वपूर्ण कदम बताया।

वेल्स इस सप्ताह भारत के दौरे पर आएंगी। उन्होंने कहा "हम राजनेताओं व निवासियों को हिरासत में लिए जाने व इंटरनेट पर प्रतिबंध को लेकर अभी भी चिंतित हैं। हम सामान्य स्थिति के बहाल होने की उम्मीद कर रहे हैं।"

राजनयिकों के समूह ने बीते साल अगस्त में जम्मू-कश्मीर को दिए गए विशेष संवैधानिक दर्जे को रद्द किए जाने के बाद केंद्रशासित प्रदेश की स्थितियों को देखने के लिए 2 दिन, गुरुवार व शुक्रवार को यात्रा की।

कुछ अमेरिकी राजनेताओं व मीडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सरकार की कार्रवाई की आलोचना की, लेकिन अमेरिका ने अनुच्छेद 370 के रद्द किए जाने का आधिकारिक रूप से समर्थन करने का संकेत दिया।

बीते अक्टूबर वेल्स ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के एशिया व प्रशांत पर उपसमिति से कहा "विदेश विभाग ने इस कदम के पीछे के उद्देश्यों का समर्थन किया है, जबकि अनुच्छेद को रद्द किए जाने का सीधे तौर पर उल्लेख नहीं किया था।"

उन्होंने कहा था "भारत सरकार ने तर्क दिया है कि अनुच्छेद 370 पर उसका निर्णय आर्थिक विकास को बढ़ाने, भ्रष्टाचार को कम करने और जम्मू-कश्मीर में सभी राष्ट्रीय कानूनों को लागू करने की इच्छा से प्रेरित है, विशेष रूप से महिलाओं और अल्पसंख्यकों के संबंध में।"

उन्होंने कहा था "हम इन उद्देश्यों का समर्थन करते हैं, लेकिन विभाग कश्मीर घाटी की स्थिति को लेकर चिंतित है, जहां 5 अगस्त के बाद 80 लाख निवासियों का जीवन हर रोज प्रभावित हो रहा है।"

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-We are closely monitoring the visit of diplomats to Kashmir: Deputy Minister Alice Wells
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us ambassador ken juster, america\s deputy minister of south asia, alice wells, jammu and kashmir, prime minister narendra modi, article 370 wells called the house of representatives, ken juster, नरेंद्र मोदी, केन जस्टर, एलिस वेल्स, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved