• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

राष्ट्रपति चुनाव में पुतिन की बड़ी जीत, चौथी बार बने रूस के राष्ट्रपति

Vladimir Putin wins Russia presidential election - World News in Hindi

मॉस्को। रूस में रविवार को हुए राष्ट्रपति चुनाव में व्लादिमीर पुतिन अब तक हुई मतगणना में 76.65 फीसदी वोटों के साथ शानदार बढ़त बनाए हुए हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग (सीईसी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी स्पुतनिक के मुताबिक, रविवार को हुए चुनाव में लगभग 5.55 करोड़ मतदाताओं ने पुतिन के समर्थन में वोट किया। पुतिन (65) चुनाव में जीत दर्ज करने पर 2024 तक राष्ट्रपति पद पर बने रहेंगे। पुतिन को 2012 में 4.56 करोड़ (63.6 फीसदी) वोट मिले थे। 2000 में 3.97 करोड़ (52.9 फीसदी) वोट मिले थे जबकि 2004 में 4.96 करोड़ (7.131 फीसदी) लोगों ने उनका समर्थन किया था। पुतिन ने चुनाव प्रचार के दौरान स्वयंसेवकों के अथक परिश्रम के लिए उनका आभार जताया।

स्पुतनिक के अनुसार पुतिन ने रविवार रात कहा, ‘‘मुझे लगता है कि हमारी टीम बहुत बड़ी है। मेरा मतलब उनसे है जिन्होंने आज वोट किया और जिनकी वजह से बेहतरीन नतीजे निकलकर सामने आए हैं।’’ सीईसी के मुताबिक, अभी तक की मतगणना में कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार पावेल ग्रुडिनिन 11.87 फीसदी वोटों के साथ दूसरे स्थान पर हैं। उनके बाद लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया के प्रमुख व्लादिमीर झिरिनोवस्काइ 5.73 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

वहीं, सिविल इनिशिएटिव पार्टी के उम्मीदवार सेनिया सोबचाक को 1.64 फीसदी वोट मिले हैं। याबलोको पार्टी के सह संस्थापक ग्रिगोरी यावलिनस्की को महज 1.02 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं उद्यमियों के अधिकारों के आयुक्त बोरिस तितोव को 0.75 फीसदी, कम्युनिस्ट्स ऑफ रशिया पार्टी के अध्यक्ष मैक्सिम सुरेकिन को 0.68 फीसदी और ऑल पीपुल्स यूनियन पार्टी के सर्गेइ बाबुरिन को 0.64 फीसदी वोट मिले हैं।

बीबीसी के मुताबिक, पुतिन के कट्टर विरोधी एलेक्सी नावल्नी पर धोखाधड़ी की वजह से चुनाव लडऩे पर प्रतिबंध लगा हुआ है, जिसे एलेक्सी ने रूसी राष्ट्रपति कार्यालय की साजिश बताया था। एलेक्सी ने राष्ट्रपति चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया था। एलेक्सी नावल्नी ने शुरुआती नतीजों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वह अपने गुस्से को काबू करने में नाकाम हैं। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘यह लेंट का सीजन है। मैं गुस्सा नहीं होऊंगा और ना ही चिल्लाउंगा। मैं अगले साल फिर कोशिश करूंगा।’’ यूक्रेन से अलग कर क्रीमिया को अपने नियंत्रण में करने के बाद रूस में पहली बार चुनाव हुए हैं। हालांकि, यूक्रेन में रह रहे रूसी नागरिकों को मतदान करने की अनुमति नहीं दी गई।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Vladimir Putin wins Russia presidential election
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: presidential election, vladimir putin, russia president, russia, russia presidential election, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved