• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिकी यात्रा ने स्थायी संबंध स्थापित करने में मदद की : इराकी पीएम

US visit helped establish permanent relationship: Iraq PM - World News in Hindi

बगदाद| इराकी प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने कहा कि उनकी हाल की वाशिंगटन यात्रा ने कई क्षेत्रों में अमेरिका के साथ इराक के 'स्थायी संबंध' स्थापित करने में मदद की। उनके मीडिया कार्यालय द्वारा जारी एक बयान के अनुसार अल-कदीमी की टिप्पणी गुरुवार को उनकी वाशिंगटन यात्रा के बाद आई, जिसके दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की।

सिन्हुआ समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी यात्रा ने "कई क्षेत्रों में अमेरिका के साथ स्थायी संबंध और साझेदारी की नींव स्थापित करने में मदद की, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य, शिक्षा, संस्कृति, ऊर्जा, सहयोग, पर्यावरण, निवेश और रचनात्मक के अन्य पहलू हैं।"

एक बयान में कहा गया है कि उन्होंने दोनों देशों द्वारा किए गए समझौते को रेखांकित किया, जिसके लिए अमेरिका को साल के अंत तक इराक से सभी लड़ाकू बलों को वापस लेने की आवश्यकता थी।

बगदाद और वाशिंगटन के बीच संबंध 3 जनवरी, 2020 से तनावपूर्ण हैं, जब एक अमेरिकी ड्रोन ने बगदाद हवाई अड्डे के पास एक काफिले पर हमला किया, जिसमें ईरान के इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी और इराक के अर्धसैनिक हाशद शाबी बलों के उप प्रमुख अबू महदी अल-मुहांडिस की मौत हो गई।

इराकी संसद ने 5 जनवरी, 2020 को एक प्रस्ताव पारित किया, जिसमें कहा गया है कि सरकार को देश में विदेशी ताकतों की उपस्थिति को समाप्त करने की आवश्यकता है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US visit helped establish permanent relationship: Iraq PM
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us, visit helped, establish, permanent, relationship, iraq pm\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved