• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका ने रूस से तेल खरीद पर भारत को 'चेतावनी' देने से किया इनकार

US refuses to warn India on oil purchase from Russia - World News in Hindi

न्यूयॉर्क। व्हाइट हाउस ने इस बात से इनकार किया है कि अमेरिकी उपराष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार दलीप सिंह ने अपनी नई दिल्ली यात्रा के दौरान भारत को चेतावनी दी थी और वहां उनकी बातचीत को 'रचनात्मक बातचीत' के रूप में वर्णित किया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने शुक्रवार को कहा, "मैं इसे चेतावनी के रूप में नहीं दिखाऊंगी और न ही हमने उस समय कहा था।"

साकी ने कहा, "उन्होंने जाकर रचनात्मक बातचीत की और स्पष्ट किया कि यह भारत सहित प्रत्येक देश का निर्णय है कि वे रूसी तेल आयात करने जा रहे हैं या नहीं।"

उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति (जो) बाइडेन का मानना है कि भारत के साथ हमारी साझेदारी दुनिया में हमारे सबसे महत्वपूर्ण संबंधों में से एक है।"

उन्होंने स्पष्टीकरण दोहराया कि प्रतिबंध तेल खरीद पर लागू नहीं होते हैं और अमेरिकी मीडिया के एक वर्ग के लिए भारत द्वारा तेल खरीद के आकार के बारे में जो भारत के खिलाफ प्रतिबंधों को लागू करता है, जबकि इसे यूरोपीय देशों के लिए नहीं लाया जाता है जो इससे कहीं अधिक ऊर्जा संसाधन खरीदते हैं। रूस।

"यह उनके आयात का केवल 1 से 2 प्रतिशत है। उनका लगभग 10 प्रतिशत आयात अमेरिका से होता है।"

साकी ने कहा, "हालांकि, उन्होंने अवगत कराया, निश्चित रूप से उन्हें प्रतिबंधों का पालन करना चाहिए, जो उस निर्णय (तेल खरीद पर) से संबंधित नहीं हैं, लेकिन साथ ही, हम यहां उन्हें विविधता लाने और 1 से 2 प्रतिशत से आगे कम करने की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेंगे।"

पिछले महीने के अंत में नई दिल्ली में सिंह का बयान कि "उन देशों के परिणाम हैं जो सक्रिय रूप से प्रतिबंधों को दरकिनार करने या उन्हें वापस लेने का प्रयास करते हैं" कुछ मीडिया द्वारा व्याख्याओं के आधार पर भारत को 'चेतावनी' और 'खतरे' के बारे में सुर्खियों में आए।

लेकिन उन्होंने पत्रकारों के साथ उसी बातचीत के दौरान यह भी कहा, "मैं यहां हमारे प्रतिबंधों के तंत्र, हमारे साथ जुड़ने के महत्व, साझा संकल्प को व्यक्त करने और साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए दोस्ती की भावना से आया हूं।"

सिंह, जो यूएस नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल में आर्थिक मामलों के प्रभारी हैं, रूस पर अमेरिका द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों पर बाइडेन के बिंदु व्यक्ति हैं।

अमेरिका ने अपने यूरोपीय सहयोगियों को समायोजित करने के लिए ऊर्जा खरीद पर प्रतिबंध लगाने से परहेज किया है जो रूस पर बहुत अधिक निर्भर हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US refuses to warn India on oil purchase from Russia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: oil purchases from us, russia, india, warnings, denials, russia ukraine war, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved