• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लगाए ईरान के धातु सेक्टर पर प्रतिबंध

US president Donald Trump bans trade in Iranian metals - World News in Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को तेहरान पर नए प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। ये प्रतिबंध लौह, इस्पात, एल्यूमिनियम और तांबा सेक्टर पर लगाए गए हैं। अमेरिका ने दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच यह कदम उठाया है। एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाइट हाउस ने कहा कि इन उद्योगों का ईरान के निर्यात में 10 फीसदी हिस्सा है।

ट्रंप ने एक बयान कहा, आज मैं ईरान के लौह, इस्पात, एल्यूमिनियम और तांबा सेक्टर पर जो कि ईरानी शासन के निर्यात राजस्व के सबसे बड़े गैर-पेट्रोलियम संबंधित स्रोत हैं, प्रतिबंध लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर रहा हूं। ट्रंप ने आगे कहा, आज की कार्रवाई औद्योगिक धातुओं से होने वाले ईरान के राजस्व को लक्षित करके की गई है जो कि उसकी निर्यात अर्थव्यवस्था का 10 प्रतिशत है।

उन्होंने साथ ही ईरान का समर्थन करने वाले अन्य देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा, हम अन्य देशों से भी यह कहना चाहते हैं कि ईरान के इस्पात और अन्य धातुओं को अपने बंदरगाहों पर न आने दें, यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

ट्रंप ने अपने आदेश में यह भी कहा कि ईरान धातुओं के निर्यात से मिलने वाली रकम को बड़े पैमाने पर हथियारों की खरीद, आतंकी गुटों और उनके नेटवर्क को मदद देने और सैन्य विस्तार के लिए इस्तेमाल कर सकता है। ट्रंप द्वारा ये नए प्रतिबंध लगाए जाने की घोषणा ईरान सरकार की 2015 परमाणु समझौते के तहत अपनी कुछ अपनी प्रतिबद्धताओं को निलंबित करने की घोषणा के कुछ ही घंटों बाद आई है।

(IANS)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US president Donald Trump bans trade in Iranian metals
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us president donald trump, iranian metals, trade, economics, usa, us iran, donald trump, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved