• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नए मंत्रिस्तरीय संवाद से आर्थिक सहयोग बढ़ाएंगे अमेरिका, जापान

US, Japan to boost economic cooperation with new ministerial-level dialogue - World News in Hindi

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने नए मंत्रिस्तरीय संवाद की स्थापना के साथ आर्थिक और व्यापारिक मुद्दों पर सहयोग बढ़ाने पर सहमति जताई है।

व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच आभासी बैठक के एक रीडआउट में कहा, "राष्ट्रपति बाइडेन और प्रधानमंत्री किशिदा ने आर्थिक सहयोग को ट्रैक पर चलाने और भारत-प्रशांत क्षेत्र और दुनिया में नियम-आधारित आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने के लिए एक नई मंत्रिस्तरीय आर्थिक नीति सलाहकार समिति (आर्थिक '2 प्लस 2') की स्थापना की।"

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को एक पृष्ठभूमि प्रेस के दौरान कहा, "तथाकथित '2 प्लस 2' नया आर्थिक मंच, जिसमें अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और वाणिज्य सचिव जीना रायमोंडो शामिल होंगे, पूरी तरह से काम नहीं किया गया है।"

व्हाइट हाउस के अनुसार, 90 मिनट की आभासी बैठक के दौरान, अमेरिकी राष्ट्रपति और जापानी प्रधानमंत्री ने भी व्यापार मुद्दों के 'तेज समाधान' की इच्छा व्यक्त की।

ब्लूमबर्ग न्यूज ने बताया कि व्यापार के मुद्दों के लिए एक 'तेज' संकल्प का वादा संकेत देता है कि दोनों नेता अभी तक इस बात पर सहमत नहीं हो पाए हैं कि 2018 में डोनाल्ड ट्रम्प प्रशासन के तहत जापानी स्टील और एल्यूमीनियम आयात पर अमेरिका द्वारा लगाए गए टैरिफ को कम किया जाए या समाप्त किया जाए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि तथाकथित धारा 232 टैरिफ राष्ट्रीय सुरक्षा के आधार पर लागू किए गए थे और अन्यथा घनिष्ठ संबंधों में कांटा रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पत्रकारों को जानकारी देने वाले अमेरिकी अधिकारी ने कहा कि रायमोंडो टैरिफ मुद्दों पर बातचीत के लिए अपने जापानी वार्ताकार के साथ नियमित संपर्क में है।

अधिकारी ने कहा, "मुझे लगता है कि राष्ट्रपति ने स्पष्ट कर दिया है कि उनकी उम्मीद है कि ये वार्ता तेजी से संपन्न होगी।"

अधिकारी के अनुसार, बाइडेन ने अमेरिका, जापान, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तथाकथित 'क्वाड' बैठक के लिए देर से वसंत में जापान जाने के लिए किशिदा के निमंत्रण को भी स्वीकार कर लिया।

अधिकारी ने कहा, "मुझे लगता है कि उन्होंने निमंत्रण स्वीकार कर लिया, जाहिर है, विवरण के साथ काम किया जाना है।"

पिछले साल अक्टूबर में किशिदा के पदभार संभालने के बाद से शुक्रवार की आभासी बैठक दोनों नेताओं के बीच पहली महत्वपूर्ण बातचीत थी। नवंबर में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में एक जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान नेताओं ने एक संक्षिप्त बातचीत की।

जापानी पीएम ने इस साल की शुरूआत में अमेरिकी राष्ट्रपति के साथ एक व्यक्तिगत बैठक करने की उम्मीद की थी, लेकिन बढ़ते कोविड-19 संक्रमणों ने उन्हें इस जनवरी की शुरूआत में जापान में संसदीय सत्र शुरू होने से पहले अमेरिका का दौरा करने के लिए मजबूर कर दिया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US, Japan to boost economic cooperation with new ministerial-level dialogue
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us, japan to boost economic cooperation with new ministerial-level dialogue, economic cooperation, america, japan, joe biden, fumio kishida, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved