• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका ने भारत में वीजा मिलने में देरी में की कटौती

US cuts visa delays in India - World News in Hindi

वाशिंगटन | अमेरिका ने कहा है कि उसने कोविड-19 महामारी से पहले के समय की तुलना में इस साल अब तक भारतीयों को 36 प्रतिशत अधिक वीजा जारी किया है। इंतजार के समय में कटौती को प्राथमिकता दी जा रही है।

सबसे लंबा प्रतीक्षा-समय, आमतौर पर पहली बार आने वाले विजिटर्स के लिए, 1,000 दिनों से कम होकर लगभग 580 हो गया है, ऐसे उपायों के परिणामस्वरूप जिसमें बार-बार आने वालों के लिए साक्षात्कार छूट, भारतीय मिशनों में कांसुलर संचालन में अतिरिक्त स्टाफिंग और 'सुपर सैटरडे' शामिल हैं, जब मिशन के कर्मचारी पूरे दिन वीजा की प्रक्रिया करते हैं।

समर स्टेटसाइड से पायलट आधार पर कुछ श्रेणियों में वीजा के नवीनीकरण की अनुमति दी जाएगी।

स्टेट डिपार्टमेंट के कॉन्सुलर ऑपरेशंस के वरिष्ठ अधिकारी जूली स्टफट ने भारत में अमेरिकी वीजा के प्रसंस्करण में असाधारण देरी का जिक्र करते हुए कहा, "यह नंबर एक प्राथमिकता है जिसका हम अभी सामना कर रहे हैं।"

"हम पूरी तरह से खुद को उस स्थिति से बाहर निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं जब लोगों (भारत में कोई भी) को वीजा अप्वाइंटमेंट या वीजा मांगने के लिए बिल्कुल लंबा इंतजार करना नहीं पड़ेगा।"

इस साल अब तक के इन प्रयासों के चलते, स्टफट ने कहा, "हमने भारत में महामारी से पहले की तुलना में 36 प्रतिशत अधिक वीजा जारी किए हैं। केवल यह कहने के लिए कि सामान्य समय में महामारी से पहले की तुलना में अब 36 प्रतिशत अधिक वीजा संसाधित किए गए हैं और यह एक बड़ी प्रतिशत वृद्धि है और मुझे लगता है कि यह वास्तव में साल के साथ बढ़ेगा। अभी तो फरवरी है।"

महामारी के बाद अमेरिकी वीजा प्रसंस्करण के लिए लंबा इंतजार, विशेष रूप से पहली बार आने वाले विजिटर्स के लिए, द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है और इसे पिछले सितंबर में वाशिंगटन डी.सी. में दोनों देशों के विदेश और रक्षा मंत्रियों के बीच पिछली 2 प्लस 2 बैठक में विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने उठाया था।

राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन ने उन्हें आश्वासन दिया था कि अमेरिका के पास इस मुद्दे को हल करने की योजना है।

इन वीजा देरी पर निराशा ने भारत में कई लोगों को यह पूछने के लिए प्रेरित किया कि क्या वे लक्षण हैं या द्विपक्षीय संबंधों में गहरी समस्याओं की अभिव्यक्ति हैं और एक धारणा थी कि विलंब जानबूझकर किया गया है।

विदेश विभाग के दक्षिण और मध्य एशिया ब्यूरो की एक वरिष्ठ अधिकारी नैन्सी जैक्सन ने सवाल के जवाब में कहा, "हम उस सार्वजनिक धारणा के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं जो इसने भारत में उत्पन्न और निर्मित की है, आज हम जो कर रहे हैं वह उस गलत धारणा को दूर करने का प्रयास है कि अमेरिका भारतीय छात्रों या भारतीय व्यवसायियों या भारतीय विजिटर्स का स्वागत नहीं कर रहा है।"

कोविड-19 महामारी के कारण एक वर्ष से अधिक समय तक कांसुलर ऑपरेशन के बंद रहने के कारण देरी हुई।

दुनिया भर में अमेरिका के सभी ऑपरेशन प्रभावित हुए। लेकिन भारत में स्थिति सबसे खराब थी क्योंकि वीजा आवेदनों की भारी मात्रा अमेरिका को बी1/बी2 पर्यटक वीजा से लेकर एच-1बी और एल कार्य वीजा से लेकर अन्य तक सभी श्रेणियों के लिए भारतीयों से प्राप्त होती है।

अधिकारियों ने कहा कि इन श्रेणियों में से अधिकांश में देरी को काफी हद तक संबोधित किया गया है क्योंकि बार-बार आने वालों के लिए साक्षात्कार में छूट दी गई है।

उनके आवेदन दुनिया भर में अमेरिकी मिशनों में दूरस्थ रूप से संसाधित किए जाते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि भारतीयों को अन्य देशों में अमेरिकी मिशनों में वीजा के लिए आवेदन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जिन्होंने स्वीकार किया कि यह एक आदर्श स्थिति से बहुत दूर है।

दुनिया भर में 100 से अधिक अमेरिकी मिशनों ने भारतीय एप्लिकेशन्स को संसाधित किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US cuts visa delays in India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: covid-19, nancy jackson, us, india, america, antony blinken, external affairs minister s jaishankar, the state department\s consular operations, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved