• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अमेरिका ने 7 अन्य देशों से उत्तर कोरिया प्रतिबंधों को लागू करने का किया आग्रह

US, 7 other nations urge full implementation of N.Korea sanctions - World News in Hindi

सियोल। अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के सात अन्य सदस्यों ने उत्तर कोरिया पर प्रतिबंधों को पूरी तरह से लागू करने का आग्रह किया है।

न्यूज एजेंसी योनहाप ने शुक्रवार को बताया कि चीन ने उत्तर के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के अतिरिक्त प्रतिबंध लगाने के अमेरिकी प्रस्ताव को साल की शुरूआत से कम से कम चार मिसाइल लॉन्च करने के लिए अवरुद्ध करने के बाद गुरुवार का आह्वान किया।

संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत लिंडा थॉमस-ग्रीनफील्ड ने अल्बानिया, ब्राजील, ब्रिटेन, फ्रांस, आयरलैंड, जापान और संयुक्त अरब अमीरात के अपने समकक्षों की ओर से एक संयुक्त बयान दिया कि, "हम सभी सदस्य देशों से सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों को लागू करने का भी आह्वान करते हैं, जिन पर सुरक्षा परिषद ने सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की और जो डीपीआरके से बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रमों के अपने हथियारों को पूर्ण, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय तरीके से छोड़ने का आह्वान करता है।"

संयुक्त बयान में कहा गया कि यह बहुत जरूरी है कि सदस्य राज्य अपने अधिकार क्षेत्र में प्रतिबंधों को लागू करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं, या डीपीआरके शासन को अपने हथियार कार्यक्रम को आगे बढ़ाने के लिए जांच करवाएं।

डीपीआरके का मतलब डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया है, जो उत्तर का आधिकारिक नाम है।

यूएनएससी मूल रूप से अमेरिका द्वारा प्रस्तावित उत्तर कोरिया के खिलाफ अतिरिक्त प्रतिबंधों पर चर्चा करने के लिए एक बंद सत्र आयोजित करने वाला था।

वीटो पावर वाले यूएनएससी के पांच स्थायी सदस्यों में से एक चीन ने अमेरिका द्वारा प्रस्तावित प्रतिबंधों को अवरुद्ध कर दिया।

संयुक्त बयान में कहा गया, हम डीपीआरके की अस्थिर करने वाली कार्रवाइयों के खिलाफ क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शांति और स्थिरता के खिलाफ आवाज जारी रखेंगे।

उन्होंने इस तथ्य की ओर भी इशारा किया कि उत्तर कोरिया ने चार मिसाइल परीक्षण किए, विवाद में नहीं होना चाहिए, यह देखते हुए कि उत्तर ने स्वयं उन परीक्षणों की तस्वीरें जारी की हैं।

उन्होंने कहा, "और हम जानते हैं कि डीपीआरके मिसाइल लॉन्च करती है जो बैलिस्टिक मिसाइल तकनीक का उपयोग करती है जो सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करती है।"

उत्तर कोरिया ने गुरुवार को कहा कि वह अस्थायी रूप से निलंबित गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर विचार करेगा, जो कई लोगों का मानना है कि परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण को फिर से शुरू करने का सुझाव दिया गया है।

प्योंगयांग ने नवंबर 2017 से परमाणु और लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण पर स्थगन बनाए रखा है, हालांकि नेता किम जोंग-उन ने 2019 में कहा था कि वह अब इस तरह के प्रतिबंधों से बाध्य महसूस नहीं करते हैं।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-US, 7 other nations urge full implementation of N.Korea sanctions
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: us, 7 other nations urge full implementation of nkorea sanctions, america, north korea, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved