• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूके के कोवेंट्री को भारतीय मूल का पगड़ी पहनने वाला पहला लॉर्ड मेयर मिला

UKs Coventry gets first Indian-origin Lord Mayor to wear turban - World News in Hindi

लंदन | भारतीय मूल के एक सिख पार्षद ने इंग्लैंड के वेस्ट मिडलैंड्स शहर कोवेंट्री का नया लॉर्ड मेयर नियुक्त किए जाने के बाद इतिहास रच दिया है। पंजाब में जन्मे जसवंत सिंह बिरदी नगर परिषद के अध्यक्ष होंगे, और कोवेंट्री के पहले नागरिक के रूप में, वह शहर के गैर-राजनीतिक, औपचारिक प्रमुख होंगे। बर्डी ने एक बयान में कहा, मुझे अपने गोद लिए हुए गृह शहर का लॉर्ड मेयर बनने पर बहुत गर्व है। इसने मुझे और मेरे परिवार को वर्षों से बहुत कुछ दिया है और मुझे यह दिखाने के लिए सम्मानित किया जाएगा कि मैं इस शहर और यहां रहने वाले अद्भुत लोगों को बढ़ावा देने के लिए इतना प्यार क्यों करता हूं।

पिछले हफ्ते कोवेंट्री कैथ्रेडल की वार्षिक आम बैठक में मेयर द्वारा आधिकारिक राजचिह्न् के रूप में पहने जाने वाले जंजीरों को बर्डी के साथ प्रस्तुत किया गया था।

उन्होंने कहा, एक सिख के रूप में, इसका मतलब यह भी है कि मैं कार्यालय की जंजीर और पगड़ी पहनूंगा। यह दिखाने में मदद करेगा कि हमारे पास एक खुशहाल बहु-सांस्कृतिक शहर है, जो शायद दूसरों को भी प्रेरित करे।

पंजाब में पैदा हुए, बर्डी 60 साल पहले कोवेंट्री चले गए और 1990 के दशक में हिलफील्ड्स वार्ड में कार्यालय की दो शर्तों के बाद, पिछले नौ वर्षों से बबलेक वार्ड का प्रतिनिधित्व करते हुए, शहर में एक पार्षद के रूप में 17 साल बिताए हैं।

पिछले 12 महीनों से डिप्टी लॉर्ड मेयर के रूप में कार्य करने के बाद, वह पार्षद केविन मैटन की भूमिका में सफल हुए।

वह पंजाब के भारतीय हिस्से के एक गांव में पले-बढ़े और लाहौर और पश्चिम बंगाल में एक बच्चे के रूप में भी समय बिताया, क्योंकि उनका परिवार रोजगार के लिए वहां जाता था।

1950 के दशक के मध्य में बर्डी अपने माता-पिता के साथ पूर्वी अफ्रीका में केन्या चले गए, जहां उन्होंने प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा प्राप्त की, और आगे की शिक्षा के लिए 60 के दशक में यूके चले गए।

एक पार्षद होने के अलावा, वह शहर में धार्मिक, सामाजिक और सामुदायिक परियोजनाओं की स्थापना में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं।

उन्होंने वर्ष के लिए अपने चुने हुए चैरिटी को मस्कुलर डिस्ट्रॉफी चैरिटी, कोवेंट्री रिसोर्स सेंटर फॉर द ब्लाइंड, और यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल्स कोवेंट्री और वारविकशायर चैरिटी के रूप में नामित किया है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UKs Coventry gets first Indian-origin Lord Mayor to wear turban
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: london, lord mayor, west midlands, punjab, jaswant singh, england, sikh, kenya, east africa, lahore, west bengal, kevin matton, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved