• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूक्रेन की रक्षा प्रणाली मजबूत, मगर रूस ने जारी रखी है गोलाबारी : राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की

Ukraine defense system strong, but Russia continues to fire: President Volodymyr Zelensky - World News in Hindi

कीव। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने गुरुवार को राष्ट्र के नाम एक नए वीडियो संबोधन में कहा कि उनके देश की डिफेंस लाइन्स मजबूत हैं, लेकिन रूस ने मध्यरात्रि से बड़े शहरों में गोलाबारी जारी रखी है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक पर पोस्ट किए गए वीडियो में राष्ट्रपति ने कहा कि रूस की रणनीति में बदलाव, जो कि नागरिक क्षेत्रों को लक्षित करना है, दिखाता है कि यूक्रेन भूमि हमले के माध्यम से मॉस्को की त्वरित जीत की योजना का विरोध करने में सफल रहा है।

जेलेंस्की ने कहा, "हमारे पास अपनी स्वतंत्रता के अलावा खोने के लिए कुछ भी नहीं है। यूक्रेन को अपने अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों से दैनिक हथियारों की आपूर्ति मिल रही है।"

उन्होंने कहा, "हम हर घर, हर गली, हर शहर को बहाल करेंगे।"

रूस को संदेश देते हुए यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, "आप यूक्रेन के खिलाफ किए गए हर काम की कीमत चुकाएंगे। हम मरने वालों को नहीं भूलेंगे और भगवान हमारे साथ हैं।"

यह वीडियो संदेश बुधवार की देर रात एक और पोस्ट किए जाने के कुछ घंटों बाद सामने आया है, जिसमें उन्होंने यूक्रेनियन से रूस के खिलाफ लड़ाई जारी रखने का आग्रह किया, क्योंकि कीव पर मॉस्को का सैन्य हमला आठवें दिन में प्रवेश कर गया है।

दोनों वीडियो किसी अज्ञात स्थान से प्रसारित किए गए थे।

गुरुवार को, कथित तौर पर कीव में चार विस्फोट हुए, जबकि दक्षिणी यूक्रेन के एक प्रमुख बंदरगाह शहर खेरसॉन पर रूसी सैनिकों ने कब्जा कर लिया है।

यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में गोलाबारी जारी रही, जिसमें कथित तौर पर दर्जनों नागरिक मारे गए और घायल हो गए हैं, जबकि सैनिकों ने एक अन्य रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियोपोल को भी घेर लिया है।

रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की कि रूसी जहाज और रॉकेट नौकाएं काला सागर के उत्तर-पश्चिमी तट पर स्थित देश के तीसरे सबसे बड़े शहर ओडेसा के पास पहुंच रही हैं।

इस बीच, कीव स्थित सेंटर फॉर डिफेंस स्ट्रैटेजीज ने कहा कि राजधानी के 20-40 किलोमीटर के भीतर वर्तमान में चल रही तीव्र लड़ाई के बीच रूसी सेना शहर को घेरने की कोशिश कर रही है।

स्थानीय उक्रेन्स्का प्रावडा ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि इस बीच कीव के पश्चिम में, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने मकारिव शहर को मुक्त करा लिया है और रक्षात्मक पॉजिशन की भी स्थापना की है।

चूंकि एक सप्ताह पहले हमला शुरू हुआ था, यूक्रेन ने दावा किया है कि 2,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी (यूएनएचसीआर) ने कहा है कि संघर्ष के कारण करीब 10 लाख लोग देश छोड़कर भाग गए हैं।

यूएनएचसीआर ने भविष्यवाणी की है कि संघर्ष से करीब 1.2 करोड़ लोग आंतरिक रूप से विस्थापित हो जाएंगे और उन्हें राहत की जरूरत होगी।

इस बीच, रूस ने पहली बार स्वीकार किया है कि उसके 498 सैनिक मारे गए हैं, जबकि 1,597 घायल हुए हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Ukraine defense system strong, but Russia continues to fire: President Volodymyr Zelensky
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: president volodymyr zelensky, ukraine defense system strengthened, russia continues shelling, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved