• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ब्रिटेन की गृह मंत्री अंबर रुड ने दिया इस्तीफा, बताई ये वजह

UK home secretary resigns over immigration scandal - World News in Hindi

लंदन। ब्रिटेन की गृहमंत्री अंबर रुड ने आव्रजक स्कैंडल के चलते पद से इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अवैध आव्रजकों को लेकर अनजाने में सांसदों को गुमराह करने की बात कहकर इस्तीफा दिया है। रुड ने गार्डियन द्वारा 2017 में थेरेसा मे को लिखे रुड के पत्र का खुलासा करने के बाद रविवार देर रात इस्तीफा दे दिया। पत्र में रुड ने प्रधानमंत्री थेरेसा को को अवैध आव्रजकों को निर्वासित करने का लक्ष्य 10 फीसदी बढ़ाने को लेकर अपनी मंशा जाहिर की थी। यह उनके हाल ही में इस मुद्दे को लेकर दिए गए बयान के विपरीत है कि उन्हें निर्वासन लक्ष्य के बारे में कोई जानकारी नहीं थी।

रुड अपना रुख स्पष्ट करने के लिए सोमवार को हाउस ऑफ कॉमन्स के समक्ष पेश होंगी। डाउनिंग स्ट्रीट के सूत्रों के मुताबिक, नई सूचनाओं से स्पष्ट है कि रुड ने जानबूझकर संसद को भ्रम में रखा। रुड ने रविवार को थेरेसा मे को फोन कर अपने इस्तीफे की जानकारी दी।

रुड ने अपने इस्तीफे में कहा, ‘‘मुझे अपने कार्यालय को दी गई जानकारी के बारे में पता चला जिनमें आव्रजकों के निर्वासन के लक्ष्यों का उल्लेख है। मुझे इसे लेकर सचेत रहना चाहिए था और मैं इसकी पूरी जिम्मेदारी लेती हूं।’’ थेरेसा मे ने इसके जवाब में लिखा कि वह समझ सकती हैं कि रुड ने गृह मंत्रालय की समिति को अनजाने में गुमराह करने की जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है और इस्तीफे का फैसला क्यों लिया है। गार्डियन के मुताबिक, थेरेसा सोमवार को नए गृहमंत्री के नाम का ऐलान कर सकती हैं।

गौरतलब है कैरेबियाई देशों से आकर लंबे समय से ब्रिटेन में रह रहे निवासियों के लिए नीतियों के निर्धारण को लेकर लंबे समय से अंबर रुड पर दबाव था, जिनके कारण इन्हें स्वास्थ्य सुविधाएं, पेंशन और अन्य लाभ नहीं मिल रहे थे और उन पर निर्वासन का खतरा मंडरा रहा था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UK home secretary resigns over immigration scandal
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uk home secretary, scandal, amber rudd, prime minister theresa may, theresa may, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved