• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

ब्रिटेन चुनाव:थेरेसा मे को बहुमत नहीं,बनाएंगी अल्पमत की सरकार

लंदन। ब्रिटेन की मौजूदा प्रधानमंत्री थेरेसा मे और विपक्षी नेता जेर्मी कोर्बिन में से किसी एक के हाथ में देश की कमान सौंपने का फैसला करने के लिए ब्रिटेन में गुरुवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हुआ। चुनाव में थेरेसा की कंजर्वेटिव पार्टी बहुमत का आंकड़ा छूने में नाकाम रही है।

650 सीटों के लिए हुए मतदान के बाद जारी मतगणना में 649 सीटों के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। मे की कंजर्वेटिव पार्टी को 318 और लेबर पार्टी को 261 सीटों पर जीत मिली है। स्कॉटलैंड नेशनल पार्टी को 35 सीटें मिली हैं।


सरकार के गठन के लिए माना जा रहा है कि थेरेसा को डेमोक्रेटिक यूनियनिस्ट पार्टी का सहारा लेना पड़ सकता है, जो उत्तरी आयरलैंड की पार्टी है और दक्षिणपंथी विचारधारा का समर्थन करती है। उसने ब्रिटिश संसद में अपने क्षेत्र की 18 में से 10 सीटों पर जीत दर्ज की है।


प्रधानमंत्री थेरेसा मे देश में अल्पमत की सरकार के गठन के लिए शुक्रवार को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से मुलाकात कर रही हैं। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, डॉउनिंग स्ट्रीट के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि थेरेसा मे बकिंघम पैलेस में महारानी से मुलाकात करेंगी।


टेरेसा मे ने दक्षिण—पूर्व इंग्लैंड की अपनी मैडनहेड सीट पर 37,780 मतों से जीत हासिल की है। टेरेसा ने अपनी सीट पर जीत हासिल करने के बाद अपने भाषण में कहा, इस समय, देश को स्थिरता की आवश्यकता है। कंजर्वेटिव पार्टी सबसे अधिक मत हासिल करने की राह पर है और स्थिरता मुहैया कराना हमारा कर्तव्य है।

उन्होंने कहा, मेरा संकल्प वही है जो हमेशा से था। नतीजे कुछ भी हो, कंजर्वेटिव पार्टी स्थिरता की पार्टी बनी रहेगी।


विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने भी लंदन की इस्लिंगटन नॉर्थ सीट पर 40,086 मत हासिल करके शानदार जीत हासिल की। इस जीत को अदभुत करार देते हुए उन्होंने टेरेसा मे को जाने और उनकी पार्टी के लिए राह बनाने को कहा।

मतदान ब्रिटेन के समयानुसार रात 10 बजे और भारतीय समयानुसार देर रात दो बजकर 30 मिनट पर समाप्त हुआ। इसके बाद वोटों की गिनती शुरू की गई। मतदान के तुरंत बाद सामने आए एक्जिट पोल से संकेत मिले कि ब्रिटेन में कोई भी पार्टी बहुमत हासिल नहीं कर पाएगी। एक्जिट पोल में अनुमान लगाया गया है कि कंजर्वेटिव 314 सीटों और लेबर 266 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है।

रायटर के मुताबिक, प्रधानमंत्री मे बहुमत से दूर रह सकती हैं। एक्जिट पोल के अनुसार मे की कंजर्वेटिव पार्टी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर सकती है, लेकिन उसे स्पष्ट बहुमत मिलने की संभावना नहीं है। संसद त्रिशंकु हो सकती है।

एक्जिट पोल के अनुसार प्रधानमंत्री, मे की पार्टी ब्रिटेन की 650 सदस्यीय संसद में 314 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। इस स्थिति में पार्टी को बहुमत के लिए 17 सीटों की कमी होगी।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UK elections: Jeremy Corbyn calls on Theresa May to resign
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uk elections, jeremy corbyn, theresa may, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved