• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

यूके ने लिट्टे से जुड़ी फाइलें नष्ट की

UK destroys LTTE files - World News in Hindi

लंदन। यूके फॉरन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस यानी एफसीओ ने करीब 195 फाइलें नष्ट कर दी हैं जिनमें वे दस्तावेज भी शामिल हैं जो लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम (लिट्टे) के नेतृत्व में गृह युद्ध छिडऩे के दौरान श्रीलंका और भारत के बीच रहे संबंधों से जुड़े हैं। ब्रिटेन के इस कदम से शोधकर्ता और आर्काइविस्ट्स चिंता में हैं।


लिट्टे से जुड़ी है फाइल
एफसीओ का कहना है कि फाइलें नष्ट करने का कोई भी फैसला उक्त देश की रेकॉर्ड नीति के आधार पर लिया जाता है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि फाइलों के नष्ट होने का मतलब यह है कि इतिहास के किसी महत्वपूर्ण दौर का कोई रेकॉर्ड ही नहीं रहेगा। ऐसा माना जाता है कि साल 1978 से 1980 के बीच लिट्टे संकट के दौरान ब्रिटेन की एमआई 5 और सीक्रेट एयर सर्विस (एसएएस) ने श्रीलंका के सुरक्षा बलों को परामर्श दिया था।


‘श्रीलंका-इंडिया रिलेशन्स’ नामक दस्तावेज नष्ट किया
पत्रकार और शोधकर्ता फिल मीलर ने ‘फ्रीडम ऑफ इन्फर्मेशन रिक्वेस्ट’ पर जानकारी मांगी थी जिसके बाद पता चला था कि ये फाइलें गायब हैं। उन्होंने बताया, नष्ट किए गए दस्तावेजों में से दो का नाम ‘श्रीलंका / इंडिया रिलेशन्स’ थे और यह 1979 से 1980 के बीच के हैं।


ऐसा माना जा रहा है कि इन दस्तावेजों में श्रीलंका के साथ भारत के संबंधों की जानकारी है, इसमें उस दौरान भारत के शांति रक्षा बल के काम से जुड़ी जानकारी भी है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-UK destroys LTTE files
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: uk, destroys, ltte files, india, srilanka, united kongdom, लंदन, यूके फॉरन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस, एफसीओ, 195 फाइलें नष्ट, दस्तावेज, लिबरेशन टाइगर्स ऑफ तमिल इलम, लिट्टे, गृह युद्ध, श्रीलंका, भारत, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved