• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ट्विटर, गूगल ने स्वास्थ्य व नस्लवाद के बारे में मेडिकल जर्नल के विज्ञापनों पर रोक लगाई

Twitter, Google ban medical journal ads about health and racism - World News in Hindi

सैन फ्रांसिस्को। टेक दिग्गज ट्विटर और गूगल ने मेडिकल जर्नल हेल्थ अफेयर्स के एक विशेष अंक के विज्ञापनों को अवरुद्ध कर दिया, जो नस्लवाद और स्वास्थ्य पर केंद्रित थे। कंपनियों ने इसका दावा किया है। वर्ज की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सप्ताह जारी पीयर-रिव्यू जर्नल के लेटेस्ट अंक में दक्षिण में अश्वेत महिलाओं के यौन और प्रजनन स्वास्थ्य पर लेख, इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड में नस्लीय पूर्वाग्रह, स्वास्थ्य और पुलिस मुठभेड़ और घरेलू स्वास्थ्य एजेंसियों के उपयोग में असमानता शामिल हैं।

नए पाठकों तक पहुंचने के लिए, पत्रिका ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर और यूट्यूब पर लक्षित विज्ञापनों का लक्ष्य रखा।

स्वास्थ्य मामलों में डिजिटल रणनीति के निदेशक पट्टी स्वीट के हवाले से कहा गया है कि विशेष मुद्दे पर नए दर्शकों को आकर्षित करने के लिए विज्ञापनों का उपयोग करने की उम्मीद है।

हालांकि, प्लेटफॉर्म्स ने इसे ब्लॉक कर दिया। रिपोर्ट में कहा गया है कि विज्ञापनों के अलावा पत्रिका के गूगल विज्ञापन खाते को भी निलंबित कर दिया गया है।

जबकि पत्रिका ने कहा कि 'नस्लवाद' शब्द का उपयोग अस्वीकृति के लिए ट्रिगर था, ट्विटर और गूगल के अनुसार विज्ञापनों को वकालत और कोविड-19 के आसपास की नीतियों के कारण अवरुद्ध कर दिया गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि यह इस बात पर प्रकाश डालता है कि स्वास्थ्य अनुसंधान कभी-कभी तकनीकी कंपनियों द्वारा संभावित समस्याग्रस्त सामग्री को चिह्न्ति करने के लिए उपयोग की जाने वाली श्रेणियों में फिट नहीं होता है, जिससे कुछ कीवर्ड के पॉप अप होने पर विश्वसनीय जानकारी को बाहर निकालना उनके लिए चुनौतीपूर्ण हो जाता है।

संचार और सार्वजनिक मामलों के प्रबंधक क्रिस्टा मुलदून ने द वर्ज को बताया कि गूगल के अनुसार, इसने पत्रिका के विज्ञापनों को अवरुद्ध कर दिया क्योंकि विज्ञापन कोविड-19 पर चर्चा के लिए थे।

कोविड-19 का उल्लेख करने वाली सामग्री के विज्ञापनों को कंपनी की 'संवेदनशील घटनाएं' नीति का पालन करना होगा, जो ऐसे विज्ञापनों को अवरुद्ध करती है जो 'संभावित रूप से एक संवेदनशील घटना से लाभ या शोषण करते हैं'।

एक बयान में, ट्विटर ने कहा कि विज्ञापनों को 'कारण-आधारित' नीति के तहत अवरुद्ध कर दिया गया था, जिसके लिए विज्ञापनदाताओं को ऐसे विज्ञापन प्रकाशित करने से पहले प्रमाणित होना आवश्यक है जो 'नागरिक जुड़ाव के संबंध में लोगों को शिक्षित करने, जागरूकता बढ़ाने या आर्थिक विकास, पर्यावरण प्रबंधन, या सामाजिक समानता के कारण कार्रवाई करने के लिए कहते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्विटर की कारण-आधारित विज्ञापन नीति नवंबर 2019 में राजनीतिक विज्ञापनों के नियमन के हिस्से के रूप में लागू की गई थी, जिसका उद्देश्य मंच को सह-चुनाव करने वाले बुरे अभिनेताओं से बचाना था और जलवायु परिवर्तन से लेकर पशु अधिकारों तक के विषयों को शामिल किया गया था।

स्वास्थ्य मामलों ने 'अनुचित सामग्री' नीति के तहत ट्विटर द्वारा हटाए गए एक विज्ञापन के लिए नोटिस मिलने का भी दावा किया है।

विज्ञापन कारण-आधारित नीति के तहत ़फ्लैग किए गए विज्ञापन के समान था और यह वर्णन करता था कि कैसे विशेष मुद्दा नस्लवाद और स्वास्थ्य पर केंद्रित था।

ट्विटर की प्रवक्ता लौरा पैकास ने द वर्ज को एक ईमेल में कहा कि किसी भी विज्ञापन को उसी कारण-आधारित नीति के तहत अस्वीकार कर दिया गया होगा।

हालांकि, स्वीट ने कहा कि स्वास्थ्य मामले उस प्रकार की वकालत की श्रेणी में नहीं आते हैं, जिसे ट्विटर की नीति, उदाहरण के लिए, लक्षित करने के लिए सेट की गई है।

हेल्थ अफेयर्स को इस सप्ताह ट्विटर के लिए कारण-आधारित प्रमाणीकरण मिला और इसके विज्ञापनों को फिर से सबमिट करने की योजना है।

स्वीट ने कहा कि उनके द्वारा अपील दायर करने के बाद उनका गूगल विज्ञापन खाता भी वापस चालू हो गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी टीम अब तकनीकी कंपनियों के साथ संघर्ष के बजाय अनुसंधान के लिए स्पॉटलाइट को पुनर्निर्देशित कर सकती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Twitter, Google ban medical journal ads about health and racism
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: twitter, google, health, about racism, medical journal, ads banned, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved