• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ट्रंप का नाटो देशों को रक्षा खर्च दोगुना करने का सुझाव

Trump talk trade during sideline meeting at NATO summit - World News in Hindi

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नाटो देशों को अपना रक्षा खर्च चार फीसदी बढ़ाने का सुझाव दिया है। यह नाटो के दो फीसदी लक्ष्य से दोगुना है। वहीं समूह के कई सदस्य इसे भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं।

'सीएनएन' ने व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स के एक बयान के हवाले से कहा, "नाटो शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति की बुधवार की टिप्पणियों में उन्होंने कहा कि देशों को रक्षा खर्च पर सिर्फ अपने जीडीपी के दो फीसदी की प्रतिबद्धता को ही नहीं पूरा करना चाहिए, बल्कि उन्हें इसे चार फीसदी तक बढ़ाना चाहिए।"

सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप ने नाटो में बीते साल भी 'इसी मुद्दे को उठाया था।' सैंडर्स ने कहा, "राष्ट्रपति ट्रंप हमारे सहयोगियों को अधिक बोझ साझा करते हुए देखना चाहते हैं।"

नाटो के आंकड़ों के अनुसार, ट्रंप द्वारा जितना दूसरे देशों से खर्च किए जाने की बात कही जा रही है, उतना अमेरिका भी खर्च नहीं करता है। इससे पहले बुधवार को ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अपनी जीडीपी का 4.2 फीसदी रक्षा पर खर्च कर रहा है।

नाटो द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका का 2018 में जीडीपी का रक्षा पर खर्च अनुमानित रूप से 3.5 फीसदी करने की उम्मीद है, जो पिछले साल की संख्या 3.57 की तुलना में कम है। 'सीएनएन' की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप की लंबे समय से शिकायत है कि नाटो के सदस्य गठबंधन के अपने वित्तीय कर्तव्यों पूरा नहीं कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Trump talk trade during sideline meeting at NATO summit
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: donald trump, trump, trade during sideline, nato summit, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved