• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ट्रंप के सहयोगी थॉमस बैरक पर विदेशी एजेंट के तौर पर काम करने का लगा आरोप

Trump aide Thomas Barrack accused of working as foreign agent - World News in Hindi

वॉशिंगटन| अरबपति और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के लंबे समय के सहयोगी थॉमस जे बैरक को लॉस एंजिल्स में एक विदेशी सरकार के एजेंट के रूप में कथित रूप से कार्य करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। 74 वर्षीय निवेश फर्म के संस्थापक ने ट्रम्प के 2016 के अभियान के प्रमुख सलाहकार के रूप में कार्य किया, और उन्हें एक शीर्ष धन जमा करने वाला शख्स माना जाता था।

बीबीसी ने बुधवार को बताया कि बैरक पर अभियान के दौरान और बाद में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ओर से अवैध रूप से पैरवी करने का आरोप लगाया गया है।

वह संघीय आरोपों का सामना करने वाले नवीनतम पूर्व ट्रम्प काल के अधिकारी हैं।

बैरक पर 2019 के एक साक्षात्कार के दौरान साजिश, न्याय में बाधा डालने और एफबीआई को कई झूठे बयान देने का आरोप है।

सात पन्नों के अभियोग के अनुसार, बैरक के लिए काम करने वाले 27 वर्षीय मैथ्यू ग्रिम्स और 43 वर्षीय यूएई नागरिक राशिद सुल्तान राशिद अल मलिक अलशाही पर भी आरोप लगाया गया है।

कार्यवाहक सहायक अटॉर्नी जनरल मार्क लेस्को ने कहा कि अभियोग में कथित आचरण खुद ट्रम्प सहित अमेरिकी अधिकारियों के विश्वासघात से कम नहीं था।

तीनों लोगों पर ट्रंप के अधिकारियों को प्रभावित करके और मीडिया में दिखावे के जरिए यूएई सरकार के हितों को आगे बढ़ाने की कोशिश करने का आरोप है।

मई 2016 में, बैरक पर आरोप है कि उन्होंने ट्रम्प के प्रचार भाषण में यूएई की प्रशंसा करते हुए भाषण किया। भाषण का एक उन्नत मसौदा कथित तौर पर संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों को पास करने के लिए अलशाही को भेजा गया था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिवादियों पर यह भी आरोप है कि उन्हें यूएई के वरिष्ठ अधिकारियों से मीडिया में उपस्थिति के लिए बातचीत के बिंदु प्राप्त हुए।

चाजिर्ंग दस्तावेज में कहा गया है कि एक उपस्थिति के बाद जिसमें बैरक ने यूएई की बार-बार प्रशंसा की, बैरक ने यूएई का जिक्र करते हुए अलशाही को ईमेल किया कि मैंने इसे घरेलू टीम के लिए भुना दिया है ।

ये लोग कथित तौर पर अबू धाबी में अमेरिकी राजदूत के रूप में सेवा करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के पसंदीदा व्यक्ति की उम्मीदवारी को बढ़ावा देने के लिए भी सहमत हुए।

दिसंबर 2016 में चुनाव के बाद बैरक पर यह भी आरोप है कि उन्होंने ग्रिम्स और अलशाही को अमेरिकी विदेश नीति की वस्तुओं की इच्छा सूची बनाने की सलाह दी, जिसे यूएई ट्रम्प प्रशासन के दौरान पूरा करना चाहता था।

बैरक और ग्रिम्स दोनों को मंगलवार सुबह कैलिफोर्निया में गिरफ्तार किया गया था।

घोषणा के साथ, बैरक आपराधिक आरोपों का सामना करने वाला नवीनतम ट्रम्प सहयोगी बन गए है, जिसमें पूर्व अभियान अध्यक्ष पॉल मैनाफोर्ट और ट्रम्प संगठन के पूर्व वकील माइकल कोहेन शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Trump aide Thomas Barrack accused of working as foreign agent
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: trump, aide, thomas barrack, accused, working, foreign agent, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved