• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

विश्व व्यापार संगठन में सुधार करने पर जी-20 ने जताई सहमति

To improve the WTO  G-20 expresses consent - World News in Hindi

मारडेल प्लेटा। जी-20 देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में सुधार की पहल करने पर सहमति जताई। अर्जेंटीना के विदेश मंत्री जॉर्ज फौरी ने मारडेल प्लेटा में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि यह स्पष्ट हो गया है कि हम सबने विचार किया कि इस प्रस्ताव का मसौदा तैयार करना बहुत जरूरी हो गया है, ताकि डब्ल्यूटीओ वर्तमान व्यापारिक चुनौतियों के प्रति अधिक जवाबदेह बन सके।

डब्ल्यूटीओ में सुधार के लिए विस्तृत चर्चा जेनेवा में आगामी नवंबर में होगी, जहां इसका मुख्यालय है। तटीय शहर में जी-20 देशों की मंत्रीस्तरीय बैठक के बाद फौरी ने बताया कि हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि हम अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को एक सुव्यवस्थित करने के लिए नियम बना सकें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति व्यापारिक चुनौतियों का सामना करने के लिए डब्ल्यूटीओ का संचालन बेहतर करने के लिए वार्ता शुरू करने पर सहमत था। यह बैठक अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सीमा शुल्क बढ़ाने से वैश्विक व्यापार युद्ध बढऩे के खतरों के बीच हुई।

बैठक में अमेरिका के उप व्यापार प्रतिनिधि डेनिस शीया, चीन के उप व्यापार मंत्री वांग शौवेन, यूरोपीय संघ (ईयू) व्यापार आयुक्त सेसीलिया मैमस्ट्रॉम और डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक रॉबर्ट एजेवेडो शामिल हुए। अन्य देशों के साथ-साथ चीन और ईयू कई महीनों से डब्ल्यूटीओ के सुधार पर चर्चा शुरू करने पर जोर दे रहे थे, ताकि अंतर्राष्ट्रीय राजनीतिक और आर्थिक प्रणाली में अव्यवस्था न पैदा हो सके। जी-20 देशों के प्रमुख नवंबर के अंत में ब्यूनस आयर्स में एक बैठक में शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-To improve the WTO G-20 expresses consent
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: wto, g-20, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved