• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

विकसित देशों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़, भारत ने इस प्रमुख देश को छोड़ा पीछे

दुनियाभर के विकसित देशों में एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ मची हुई। अपनी ताकत बढ़ाने के लिए विभिन्न देश सबसे ज्यादा अपनी सैन्य शक्तिओं पर अरबों-खरबों डॉलर खर्च कर रहे हैं। हर कोई देश अपनी ताकतों से दुनिया में अपनी छाप छोडऩा चाहता है। अमेरिका और रूस जैसी कई बड़े देश अपने रक्षा बजट को और बढ़ाने में लगे हुए हैं। इन देशों का रक्षा बजट कई अन्य छोटे देशों की पूरी अर्थव्यवस्था के बराबर है। वहीं भारत और चीन भी शामिल हो गए हैं। यह दोनों सैन्य खर्च वाले पांच अग्रणी देशों में शामिल हैं और वैश्विक स्तर पर रक्षा खर्च का 60 प्रतिशत इन पांच देशों द्वारा ही किया जा रहा है।
पांच ऐसे देश जो सैन्य खर्च पर पानी की तरह बहाते हैं पैसा 612 बिलियन डॉलर खर्च करता है अमरीका : स्वीडन के स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (सिपरी) की रिपोर्ट के अनुसार 2017 में सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाले देशों में पहले नंबर पर अमेरिका है। वह अपनी सैन्य शक्ति पर बाकी देशों की तुलना में दस गुना ज्यादा करीब 612 बिलियन डॉलर खर्च करता है। उसके पास अत्याधुनिक हथियारों के साथ-साथ 2,130 क्रूज मिसाइल, 450 बैलिस्टिक मिसाइल और 19 विमान वाहक हैं जो हवा से हवा में वार करने में सक्षम हैं। अमरीकी नेवी के पास 500 जहाज हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-this is the 5 most powerful countries in the world
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: world top countries, usa, india, russia, england, स्वीडन, स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट, सिपरी, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved