• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

थाईलैंड : गुफा से निकाले गए 4 और बच्चे, 5 लोग अब भी फंसे

Thai cave rescue: On day four, four more boys brought out while 5 others wait - World News in Hindi

थाईलैंड। उत्तरी थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में दो सप्ताह से अधिक समय तक बच्चों सहित फंसे 13 लोगों को बचाने के काम में पिछले दो दिनों में तेजी आई है। फुटबॉल टीम के 8 बच्चों को निकालने में कामयाबी मिल गई है। रविवार को 4 बच्चों को निकाला गया था और सोमवार को भी 4 बच्चों को गुफ़ा से बाहर लाया गया है। अभी भी गुफ़ा के अंदर 4 बच्चे और कोच हैं जिन्हें निकाला जाना बाकी है और बचाव अभियान सोमवार को रोक दिया गया है।

रविवार को चार बच्चों को निकालने में कामयाबी मिली थी। उसके बाद खराब प्रतिकूल परिस्थितियों की वजह से बचाव कार्य रोकना पड़ा था। सोमवार को रेस्क्यू ऑपरेशन का दूसरा दिन था। गुफ़ा में 12 बच्चे और उनका एक कोच फंसे हुए थे और अब 5 बच्चे और कोच ही इस गुफ़ा में रह गए हैं। उनके साथ कुछ गोताखोर भी अंदर ही हैं।


आपको बता दे, गुफा में कुल 13 लोग फंसे हुए थे जिनमें 12 बच्चे और एक कोच हैं। हालांकि इसमें से 8 बच्चों को बाहर निकाल लिया गया है और अभी 5 फंसे हुए हैं। सोमवार सुबह दोबारा शुरू हुए बचावकार्य के लिए 13 विदेशी गोताखोर और थाइलैंड नेवी सील के 5 गोताखोर प्रयास में जुटे रहे। 11 से 16 वर्ष आयु के लडक़ों और उनके कोच को पानी में गोता लगाकर बचाने के लिए जारी अभियान सुबह शुरू हुआ।

विशेषज्ञ गोताखोर इस जटिल एवं खतरनाक अभियान के लिए उस जगह पर घुसे। थाईलैंड में बाढ़ के कारण गुफा के भीतर फंसी फुटबॉल टीम के नौ सदस्यों को बचाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अभियान के प्रमुख ने कहा था कि उन्हें जल्द ही और अच्छी खबर आने की उम्मीद है। बचाव अभियान के प्रमुख नरोंगसाक ओसोटानकोर्न ने संवाददाताओं से कहा, ‘सभी उपकरण तैयार हैं। ऑक्सीजन की बोतलें तैयार हैं। अगले कुछ घंटे में हमारे पास अच्छी खबर होगी।’ अधिकारियों ने रविवार को ‘वाइल्ड बोर्स’ नाम की इस फुटबॉल टीम के बच्चों को बाहर निकालने का अभियान शुरू किया था और बचावकर्मी गुफा में दाखिल हुए। हालांकि, इन फंसे हुए बच्चों के पास मदद पहुंचाने और इनके बचाने का अभियान पिछले कई दिनों से जारी है।

गौरतलब है कि ये बच्चे और इनके कोच 23 जून को लापता हुए थे और 9 दिनों बाद इनके जिंदा होने की खबर मिली। इसके बाद से ही पूरी दुनिया की नजर इस बचाव अभियान पर लगी हुई है। ये बच्चे फुटबॉल के अभ्यास के बाद गुफा में गए थे और भारी मानसूनी बारिश की वजह से गुफा में काफी पानी भर जाने के बाद वहां फंस गए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Thai cave rescue: On day four, four more boys brought out while 5 others wait
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: thai cave rescue, on day four, four more boys brought out, while 5 others wait, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved