• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

श्रीलंका नेवी ने 14 शवों की बरामदगी के बाद डूबे हुए चीनी पोत का बचाव अभियान समाप्त किया

Sri Lanka Navy ends rescue operation of sunken Chinese vessel after recovery of 14 bodies - World News in Hindi

कोलंबो। श्रीलंकाई नौसेना ने 14 शवों की बरामदगी के बाद समुद्र में डूबे चीनी जहाज के लिए चल रहे खोज और बचाव अभियान को समाप्त कर दिया है।

मध्य हिंद महासागर में 16 मई को डूबे इस पोत में 39 लोग लापता थे, जिनमें 17 चीनी नाविक, 17 इंडोनेशियाई नाविक और पांच फिलीपीन नाविक शामिल थे।

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन गयान विक्रमसूर्या ने आईएएनएस को बताया कि एक महत्वपूर्ण अभियान के बाद गोताखोरों ने श्रीलंका से 700 समुद्री मील दूर डूबे पोत के अंदर फंसे 14 शव बरामद किए।

नौसेना के गोताखोरों ने जहाज के अंदर चालक दल के सदस्यों के 12 और शव खोजे और एमवी शेडोंग डी लॉन्ग पर पहुंचे चीनी बचाव दल को ऑपरेशन सौंप दिया गया।

अपघटन और सीमित सुरक्षात्मक उपकरण के साथ दूषित पानी में काम करने से उत्पन्न संभावित स्वास्थ्य खतरों के कारण, यह निर्धारित किया गया था कि उन शवों को पुन प्राप्त करना ज्यादा खतरनाक होगा। इसके बाद, श्रीलंका नौसेना के गोताखोरों की सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए शवों के स्थानों का मैपिंग करने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि शवों के स्थानो की मैपिंग के बाद, गोताखोरों के लिए सुरक्षित मार्ग और पलटे हुए जहाज में प्रवेश करने तथा बाहर निकलने के साथ-साथ चीनी बचाव दल को आगे की कार्रवाई के बारे में व्यापक जानकारी दी गई।

चीन की सरकार द्वारा भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका सहित क्षेत्र के पांच देशों से सहायता मांगने के बाद नौसेना ने अभियान शुरू किया। समर्थन के लिए बीजिंग के अनुरोध का जवाब देते हुए, भारतीय नौसेना ने दक्षिणी हिंद महासागर क्षेत्र में अपनी 'एयर एमआर एसेट्स' तैनात किया था।

जहाज ऑस्ट्रेलिया के विशाल खोज और बचाव क्षेत्र के भीतर पलट गया था और स्थान पर्थ के पश्चिम में 5,000 किमी दूर था। ऑस्ट्रेलिया ने अंतर्राष्ट्रीय खोज और बचाव प्रयासों में मदद के लिए तीन हवाई जहाज और चार जहाज भी भेजे।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Sri Lanka Navy ends rescue operation of sunken Chinese vessel after recovery of 14 bodies
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: sri lanka navy, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved