• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

स्पेसएक्स का लॉन्च चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने की ओर महत्वपूर्ण कदम : नासा

SpaceX launches important step towards reaching Moon and Mars: NASA - World News in Hindi

वाशिंगटन अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने स्पेसएक्स के मिशन लॉन्च को चंद्रमा और मंगल तक पहुंचने की ओर महत्वपूर्ण कदम करार दिया। एलन मस्क के स्वामित्व वाली स्पेसएक्स ने नासा के दो अंतरिक्ष यात्रियों को रियूजेबल (पुन: प्रयोग में लाने जाने वाले) फाल्कन 9 रॉकेट पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) के लिए भेजा, जिसके बाद अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने रविवार को कहा कि इस मिशन से गहरे अंतरिक्ष को समझने और ह्यूमन एक्सप्लोरेशन में मदद मलेगी, यह मिशन इस ओर एक महत्वपूर्ण कदम है।

नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले को लेकर जा रहा यह स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट अंतरिक्ष में धरती की परिक्रमा कर रही प्रयोगशाला की ओर अपने रास्ते पर है।

नासा के एडमिनिस्ट्रेटर जिम ब्रिडेनस्टाइन ने कहा, "आज मानव स्पेसफ्लाइट में एक नया युग शुरू हो रहा है। हमने एक बार फिर अमेरिकी अंतरिक्ष यात्रियों को यहीं की धरती से अमेरिकी रॉकेट पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना किया।"

उन्होंने लॉन्च के बाद जारी अपने बयान में कहा, "मनुष्यों के लिए डिजाइन किया गया कमर्शियल स्पेस सिस्टम का लॉन्च अमेरिकी उत्कृष्टता का एक अभूतपूर्व प्रदर्शन है, जो चंद्रमा और मंगल ग्रह पर ह्यूमन एक्सप्लोरेशन की ओर एक महत्वपूर्ण कदम भी है।"

स्पेस एक्स में चीफ इंजीनियर मस्क ने कहा, "यह मेरे और स्पेसएक्स के सभी लोगों के लिए एक सपना सच होने जैसा है।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-SpaceX launches important step towards reaching Moon and Mars: NASA
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: spacex launches important step towards reaching moon and mars nasa, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved