• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

अफगानिस्तान में बिगड़े हालात के बीच 'आशावाद' की कोई वजह नहीं : रूस

Situation in Afghanistan no cause for optimism says a worried Russia - World News in Hindi

नई दिल्ली।रूस, अफगानिस्तान में मौजूदा स्थिति के बारे में बहुत 'आशावादी' नहीं है, लेकिन पड़ोसी देशों में स्थिति को अस्थिर करने वाले आतंकवादियों के बारे में गंभीर रूप से चिंतित है।

मास्को चिंतित है कि अफगानिस्तान से आतंकवादी मध्य एशियाई क्षेत्र के राज्यों में प्रवेश कर सकते हैं और वहां से राज्य की सीमा के रूसी-कजाख खंड के माध्यम से रूस में प्रवेश कर सकते हैं।

रूसी सुरक्षा परिषद के उपसचिव अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन ने सरकारी समाचार पत्र रोसिस्काया गजेटा को दिए एक साक्षात्कार में कहा है कि 'अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी संगठन' तालिबान की वापसी के बाद अफगानिस्तान में हुए घटनाक्रम से आशावाद का कोई कारण नहीं दिखता।

19 नवंबर को सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के साथ रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की बैठक के दौरान अफगान क्षेत्र से उत्पन्न खतरों पर व्यापक रूप से चर्चा की गई, जहां राज्य की सीमा पर बिगड़ती स्थिति का विश्लेषण किया गया था।

ग्रीबेनकिन ने अखबार को बताया, "आबादी की दरिद्रता और अपने ही नागरिकों के खिलाफ न्यायेतर प्रतिशोध की पृष्ठभूमि के खिलाफ इस देश में सामाजिक-राजनीतिक स्थिति में और गिरावट नशीले पदार्थों की तस्करी, हथियारों की तस्करी और अनियंत्रित प्रवास के पैमाने में उल्लेखनीय वृद्धि का एक वास्तविक खतरा पैदा करती है।"

शीर्ष अधिकारी ने कहा, "यह कट्टरपंथी विचारधारा के लिए प्रतिबद्ध और सैन्य अभियानों में अनुभव रखने वाले व्यक्तियों पर भी लागू होता है।"

इंडियानैरेटिव डॉट कॉम ने अक्टूबर में पुतिन द्वारा स्वतंत्र राज्यों के राष्ट्रमंडल (सीआईएस) के सुरक्षा प्रमुखों की वार्षिक बैठक में स्वीकार किए जाने के बारे में बताया था कि सीरिया और इराक में संघर्ष क्षेत्रों से युद्ध के रास्ते पर आतंकवादियों को तालिबान की वापसी के बाद अफगानिस्तान में पुनर्निर्देशित किया जा रहा है।

पुतिन ने सुरक्षा एजेंसियों और खुफिया सेवाओं के सीआईएस प्रमुखों की बैठक में कहा था, "सीरिया और इराक में युद्ध करने का अनुभव रखने वाले आतंकवादियों को वहां खींचा जा रहा है। इसलिए, यह संभव है कि आतंकवादी सीआईएस देशों सहित पड़ोसी देशों में स्थिति को अस्थिर करने की कोशिश कर सकते हैं।"

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल की अध्यक्षता में इस महीने की शुरुआत में आयोजित 'अफगानिस्तान पर दिल्ली क्षेत्रीय सुरक्षा वार्ता' के दौरान इस क्षेत्र के लिए व्यापक प्रभाव वाले काबुल में अस्थिरता भी एजेंडे में शीर्ष पर थी।

रूस और ईरान के अलावा पांच मध्य एशियाई देशों - कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के सुरक्षा अधिकारियों ने बातचीत के दौरान क्षेत्र में प्रासंगिक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के उपायों पर विचार-विमर्श किया।

ग्रीबेनकिन ने रोसिस्काया गजेटा को दिए अपने साक्षात्कार में इस बात पर जोर दिया कि अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी और चरमपंथी संगठनों के सदस्यों के रूसी क्षेत्र में प्रवेश के जोखिम, साथ ही साथ तोड़फोड़ और आतंक के साधन बहुत वास्तविक हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Situation in Afghanistan no cause for optimism says a worried Russia
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: situation in afghanistan no cause for optimism says a worried russia, afghanistan, russia, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved