• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

उत्तर कोरिया ने संभवत: एसएलबीएम का परीक्षण किया: सियोल

Seoul : N.Korea fires ballistic missile toward East Sea - World News in Hindi

सियोल। उत्तर कोरिया ने मंगलवार को पूर्वी सागर की ओर पनडुब्बी से प्रक्षेपित बैलिस्टिक मिसाइल (एसएलबीएम) दागी, जो प्योंगयांग के साथ शांति के लिए सियोल के प्रयासों के लिए एक झटका है। ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ (जेसीएस) के अनुसार, कम दूरी की मिसाइल को उत्तर के पूर्वी तट पर एक शहर सिनपो के पूर्व में लॉन्च किया गया था।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने बताया कि प्रक्षेपण का पता सुबह 10.17 बजे लगा था।

एक जानकार सूत्र ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 60 किमी की ऊंचाई पर लगभग 590 किमी की दूरी तय की, इस संभावना को देखते हुए कि उत्तर ने इस बार लॉन्च प्लेटफॉर्म के रूप में पनडुब्बी का इस्तेमाल किया होगा।

उत्तर ने पहले 2015 और 2019 में एक एसएलबीएम परीक्षण किया था। दक्षिण की सेना का मानना है कि उसने पिछले परीक्षणों के दौरान पनडुब्बी के बजाय एक बार्ज का इस्तेमाल किया था।

अधिकारियों ने कहा कि मंगलवार का प्रक्षेपण दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी खुफिया अधिकारियों द्वारा सिनपो के पास संभावित हथियारों के परीक्षण के संकेतों का पता लगाने के बाद हुआ, जहां उत्तर एसएलबीएम संचालन में सक्षम 3,200 टन की पनडुब्बी बनाने पर जोर दे रहा है।

जेसीएस ने कहा, "दक्षिण कोरिया और अमेरिका के खुफिया अधिकारी वर्तमान में मिसाइल पर अतिरिक्त विवरण के संबंध में गहन विश्लेषण कर रहे हैं।"

उत्तर का नवीनतम मिसाइल परीक्षण इस वर्ष अपने आठवें ज्ञात प्रक्षेप्य प्रक्षेपण का प्रतीक है।

इसने पहले 28 सितंबर को ह्आसोंग-8 नामक एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल दागी थी।

यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड ने मिसाइल लॉन्च की निंदा की, उत्तर से किसी भी आगे अस्थिर करने वाले कृत्यों से परहेज करने का अनुरोध किया।

चीन ने संबंधित देशों से संयम बरतने का अनुरोध करते हुए कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति एक महत्वपूर्ण दौर में है।

उत्तर कोरिया पर नजर रखने वालों ने एक संभावना का हवाला दिया कि एक नए, छोटे आकार के एसएलबीएम, जो दक्षिण या जापान में लक्ष्य पर हमला करने में सक्षम है। उनपर मंगलवार को 2,000 टन की पनडुब्बी से दागी गयी होगी।

उत्तर कोरिया ने पिछले सप्ताह प्योंगयांग में एक रक्षा प्रदर्शनी में एक मिनी-एसएलबीएम प्रदर्शित किया था।

हाल के सालों में, प्योंगयांग ने विभिन्न एसएलबीएम के विकास का दावा किया है, जिसमें 'पुक्गुक्सोंग -4' और 'पुकगुक्सोंग -5' शामिल हैं, जिनका अनावरण क्रमश: पिछले साल अक्टूबर और जनवरी में सैन्य परेड के दौरान किया गया था। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Seoul : N.Korea fires ballistic missile toward East Sea
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: seoul, nkorea fires ballistic missile toward east sea, ballistic missile, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved