• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

वैज्ञानिकों ने मकड़ी के रेशम से बनाया माइक्रोकैप्सूल, 'दिल' तक सीधे पहुंचेगी दवा

Scientists will use Micromaxulose made from spider silk, the drug will reach the heart directly - World News in Hindi

जिनेवा। वैज्ञानिकों की एक टीम ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में शोध करते हुए मकड़ी के रेशम से बने माइक्रोकैप्सूल का आविष्कार किया है जिससे टीकों को सीधे प्रतिरक्षा कोशिकाओं के दिल में पहुंच सकते हैं। वैज्ञानिकों ने बताया कि ये सिंथेटिक रेशम बायोपॉलिमर हल्के, जैव-संगत, गैर विषैले और हल्के और गर्मी से अवक्रमण के लिए अत्यधिक प्रतिरोधी है।


कैंसर से लडऩे के लिए, शोधकर्ता तेजी से टीकों का उपयोग करते हैं जो ट्यूमर कोशिकाओं की पहचान और नष्ट करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करते हैं। हालांकि, वांछित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया हमेशा गारंटी नहीं है। प्रतिरक्षा प्रणाली पर विशेष रूप से टी लिम्फोसाइट्स पर टीकों की प्रभावकारिता को मजबूत करने के लिए, कैंसर कोशिकाओं के शोधकर्ताओं के पता लगाने में विशेष शोधकर्ताओं ने इस नए मकड़ी रेशम माइक्रोकैप्सूल विकसित किए हैं।


स्वास्थ्य के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम
पत्रिका बायोमटेरियल्स में वर्णित इस प्रक्रिया को संक्रामक बीमारियों से बचाने के लिए निवारक टीकों पर भी लागू किया जा सकता है। स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण कदम है। मानव प्रतिरक्षा प्रणाली काफी हद तक दो प्रकार की कोशिकाओं पर आधारित होती है। पहली बी लिम्फोसाइट्स, जो विभिन्न संक्रमणों और दूसरी टी लिम्फोसाइट्स के खिलाफ बचाव के लिए आवश्यक एंटीबॉडी उत्पन्न करती हैं। कैंसर के मामले में और कुछ संक्रामक बीमारियों जैसे तपेदिक, टी लिम्फोसाइट्स को उत्तेजित करने की आवश्यकता होती है।


जिनेवा यूनिवर्सिटी में हुआ शोध

जिनेवा विश्वविद्यालय (यूएनआईजीई) के कैरोल बोर्किवन ने कहा, कैंसर के खिलाफ प्रभावी इम्यूनोथेरेपीटिक दवाओं को विकसित करने के लिए, टी लिम्फोसाइट्स की महत्वपूर्ण प्रतिक्रिया उत्पन्न करना आवश्यक है। चूंकि मौजूदा टीकों में टी-कोशिकाओं पर केवल सीमित कार्रवाई है, इसलिए इस मुद्दे को दूर करने के लिए अन्य टीकाकरण प्रक्रियाओं को विकसित करना महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Scientists will use Micromaxulose made from spider silk, the drug will reach the heart directly
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: scientists, micromaxulose made from spider silk, vaccine, gineva, वैज्ञानिक, स्वास्थ्य के क्षेत्र में शोध, मकड़ी के रेशम से बने माइक्रोकैप्सूल, आविष्कार, प्रतिरक्षा कोशिकाओं के दिल, सिंथेटिक रेशम बायोपॉलिमर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2018 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved