• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

10 एशियाई नदियों के उद्गम स्थल पर भविष्य में बढ़ेगा जोखिम

Risk will increase in future at 10 originating rivers of Asian rivers - World News in Hindi

बीजिंग। छिंगहाई-तिब्बत वैज्ञानिक अनुसंधान दल ने पेइचिंग में एशियाई जल मीनर के परिवर्तन व प्रभाव की वैज्ञानिक अनुसंधान रिपोर्ट जारी की। एशियाई जल मीनर विश्व की अहम जल मीनर है, जिसके जोखिम पर ध्यान दिए जाने की जरुरत है। हाल में छिंगहाई-तिब्बत वैज्ञानिक अनुसंधान दल ने एशियाई जल मीनर का दूसरा सर्वेक्षण दौरा किया और आपदा पूर्व चेतावनी प्रणाली की स्थापना की, जिससे आपदा की रोकथाम के लिए कारगर तकनीक गारंटी प्रदान की गई है। दक्षिण-पश्चिम चीन में स्थित छिंगहाई-तिब्बत पठार अंटार्कटिक और आर्कटिक के अलावा सब से अधिक बर्फ का भंडार होने वाला क्षेत्र है, जो एशिया की 10 बड़ी नदियों का उद्गम स्थल है, जिसे एशियाई जल मीनर माना जाता है। इस का परिवर्तन चीन और बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के 2 अरब से अधिक आबादी के अस्तित्व व विकास से संबंधित है। इस बार का सर्वेक्षण 2017 में शुरू हुआ था।

सर्वेक्षण परिणाम के मुताबिक, सिंधु नदी, तालिमू नदी, गंगा- यारलुंग त्संगपो नदी आदि 5 नदियां विश्व की पहले 5 कमजोर पारिस्थितिकी स्थिति होने वाली नदियों में शामिल हैं, जबकि सिंधु नदी की स्थिति सब से कमजोर है। अनुमान है कि 2050 तक सिंधु नदी के जल क्षेत्र में आबादी में 50 प्रतिशत की वृद्धि होगी, जीडीपी करीब 8 गुना होगी, जल तापमान में 1.9 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा और बारिश में 0.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी। इन सब से सिंधु नदी की पारिस्थितिकी स्थिति और कमजोर होगी।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Risk will increase in future at 10 originating rivers of Asian rivers
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinghai tibet scientific research team, beijing, asian water tower, chinghai-tibet plateau, china and belt and road, located in southwest china, \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved