• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

शोधकर्ताओं ने ओमिक्रॉन में होने वाले खास म्यूटेशन की पहचान की

Researchers identify specific mutation occurring in Omicron - World News in Hindi

न्यूयॉर्क । कोविड का ओमिक्रॉन वेरिएंट जहां दुनिया भर में लोगों को संक्रमित कर रहा है, वहीं भारतीय मूल के शोधकर्ताओं की एक टीम ने खास तरह के म्यूटेशन की पहचान की है, जो ओमिक्रॉन से संक्रमण की उच्च दर का कारण बन रहे हैं। शोध का निष्कर्ष यह समझने में मदद करता है कि कोविड-19 का नया स्वरूप मानव शरीर में पहले से मौजूद एंटीबॉडी या वैक्सीनेशन से या स्वाभाविक रूप से कैसे बचा सकता है।

यूएस में यूनिवर्सिटी ऑफ मिसौरी के कमलेंद्र सिंह ने कहा, "हम जानते हैं कि वायरस समय के साथ विकसित होते हैं और म्यूटेशन प्राप्त करते हैं, इसलिए जब हमने पहली बार नए ओमिक्रॉन वेरिएंट के बारे में सुना, तो हमने इसके विशिष्ट म्यूटेशन की पहचान करना चाहा।"

जर्नल ऑफ ऑटोइम्यूनिटी में प्रकाशित शोध के निष्कर्ष में टीम ने दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना और अमेरिका सहित दुनियाभर से प्राप्त ओमिक्रॉन के नमूनों के प्रोटीन अनुक्रमों का विश्लेषण किया।

टीम ने ओमिक्रॉन के लिए विशिष्ट 46 अत्यधिक प्रचलित म्यूटेशन की पहचान की, जिसमें वायरस के स्पाइक मानव शरीर के प्रोटीन वाले उस हिस्से में पाए गए, जहां एंटीबॉडी संक्रमण को रोकने के लिए वायरस पर असर डालती है।

सिंह ने कहा, "एंटीबॉडी का उद्देश्य वायरस को पहचानना और बंधने की प्रक्रिया को रोकना है, जिससे संक्रमण रुक जाता है।"

उन्होंने कहा, "हालांकि, हमने पाया कि ओमिक्रॉन वेरिएंट में कई बार म्यूटेशन होना ठीक वही स्थित है, जैसे एंटीबॉडी को बांधना। इसलिए हमने दिखाया है कि वायरस कैसे विकसित होकर संभावित रूप से बच सकता है या एंटीबॉडी से बच सकता है, और इसलिए इतने सारे लोग संक्रमित हो रहे हैं।"

जैसा कि कोविड-19 से संक्रमित व्यक्तियों के लिए एंटीवायरल उपचार विकसित किया जा रहा है, सिंह ने बताया कि वायरस कैसे विकसित हो रहा है, इसकी बेहतर समझ होने से यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि भविष्य में एंटीवायरल उपचार वायरस के विशिष्ट हिस्सों को ध्यान में रखकर किया जाए, ताकि सबसे प्रभावी परिणाम मिल सके।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Researchers identify specific mutation occurring in Omicron
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: omicron, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved