• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

चीन के सबसे पुराने खंड की महान दीवार को बचाने के लिए नियम पारित

Regulation passed to protect Great Wall of China oldest section - World News in Hindi

बीजिंग । चीन के शेडोंग प्रांत के अधिकारियों ने ग्रेट वॉल ऑफ क्यूई की सुरक्षा के लिए एक नियमन पारित किया है, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का सबसे पुराना मौजूदा खंड है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सांसदों ने बुधवार को 13वीं शेडोंग प्रांतीय पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के 38वें सत्र में नियमन को मंजूरी दी और यह 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी होगा।

क्यूई की महान दीवार, 641 किमी की कुल लंबाई के साथ, वसंत और शरद ऋतु अवधि (770 ईसा पूर्व -476 ईसा पूर्व) और युद्धरत राज्यों की अवधि (475 ईसा पूर्व-221 ईसा पूर्व) के दौरान बनाई गई थी।

नया विनियमन विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियों को निर्दिष्ट करता है और क्यूई की महान दीवार के संरक्षण और उपयोग पर क्षेत्रीय सहयोग पर जोर देता है।

इसमें कहा गया है कि स्थानीय सरकारें रिमोट सेंसिंग उपग्रहों, ड्रोन, सूचना प्लेटफार्मों और अन्य तकनीकी साधनों का उपयोग कर ग्रेट वॉल, इससे संबंधित बुनियादी ढांचे और आसपास के वातावरण की निगरानी के लिए एक गतिशील संरक्षण प्रणाली स्थापित करेंगी।

विनियमन के अनुसार, सुरक्षा और विकास को संतुलित करने के लिए ग्रेट वॉल की विशेषता वाली पर्यटन सेवाओं को और अधिक मानकीकृत किया जाएगा।

प्रांतीय न्याय विभाग के एक अधिकारी क्यूई यानान ने कहा है, क्यूई की महान दीवार की सुरक्षा स्थिति कई चुनौतियों का सामना करती है और इसलिए, इसके संरक्षण प्रयासों के लिए एक ठोस कानूनी गारंटी प्रदान करना आवश्यक है।

महान दीवार पूर्व में हेबेई प्रांत के शांहाईगुआन में शुरू होती है और पश्चिम में गांसु प्रांत के जियायुगुआन में समाप्त होती है।

इसके मुख्य भाग में दीवारें, घोड़े की पटरियां, वॉच टावर और दीवार पर बने आश्रय हैं और इसमें दीवार के साथ किले और र्दे शामिल हैं।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Regulation passed to protect Great Wall of China oldest section
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: regulation passed to protect great wall of china oldest section, great wall, china great wall, china, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved