• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 4

10.9 करोड़ डॉलर में हुई शाही भारतीय गहनों की रिकॉर्ड तोड़ नीलामी

न्यूयॉर्क। यहां क्रिस्टी में लगभग 10.9 करोड़ डॉलर में शाही भारतीय गहनों की नीलामी हुई जिनमें मुगल बादशाह शाहजहां का कृपाण जिसके दस्ते में जेड स्टोन लगा हुआ है, हैदराबाद के निजामों की एक आनुष्ठानिक तलवार और आभूषणों से जडि़त एक मध्यकालीन हुक्का भी शामिल है। कुल 400 चीजों में इन वस्तुओं की नीलामी महाराजाओं और मुगलों की भव्यता नीलामी में यहां बुधवार को हुई। क्रिस्टी ने एक बयान में कहा कि इसने भारतीय कला और मुगल वस्तुओं के किसी भी नीलामी के लिए सर्वाधिक रकम और एक निजी आभूषण संग्रह के लिए दूसरी सबसे अधिक नीलाम की स्थापना की।

बिक्री में शामिल वस्तुएं कतर के शाही परिवार के अल थानी संग्रह से थीं। शाहजहां के कृपाण की बिक्री 3,375,000 डॉलर (23.4 करोड़ रुपए) में हुई, शाहजहां के जेड लगी वस्तुओं में इसकी बिक्री सर्वाधिक रकम पर हुई जिसके चलते इसने रिकॉर्ड स्थापित किया, जबकि निजामों के तलवार की बिक्री 1,935,000 डॉलर (13.4 करोड़ रुपए) में हुई जिससे यह सबसे अधिक रकम में बेची गई भारतीय तलवार बनी।

बहुमूल्य पत्थरों से जडि़त हुक्का को 759,000 डॉलर (5.27 करोड़ रुपए) में बेचा गया। इस बिक्री में किसी समय में हैदराबाद के निजामों द्वारा खरीदा गया एक हीरे का हार भी शामिल था। 33 हीरे जडि़त इस हार की बिक्री 2,415,000 डॉलर (लगभग 17 करोड़ रुपए) में हुई।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Record-high auction of royal Indian jewels totals 109 million dollar
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: record-high auction, royal indian jewels, 109 million dollar, qatar, nijam, sword, hyderabad, us, stones, necklace, diamond, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved