• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 5

भारत ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं : PM मोदी

न्यू यॉर्क। भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस समय अमेरिका दौरे पर हैं। पूरी दुनिया में उनकी धूम दिखने को मिल रही है और वे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ संबंधों को लेकर लगातार सुर्खियों में बने हुए हैं। मोदी ने आज संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें अधिवेशन (UNGA) को करीब 17 मिनट (भारतीय समयानुसार शाम 7.33 से 7.50 बजे) तक संबोधित किया।

प्रधानमंत्री ने अपने संक्षिप्त भाषण में इशारो-इशारों में पाकिस्तान को चेतावनी दे दी। उन्होंने कहा कि हमारी आवाज में आतंक के खिलाफ दुनिया को सतर्क करने की गंभीरता भी है और आक्रोश भी। मानवता की खातिर आतंक के खिलाफ पूरी दुनिया को एक होना होगा। हमारे देश ने दुनिया को युद्ध नहीं बुद्ध दिए हैं। शांति का संदेश दिया है। प्रधानमंत्री ने स्वच्छता का संदेश देने के साथ सरकार का आगामी वर्षों के लिए विजन भी बताया।

भारत ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि वह वैश्विक मंच पर बोलने के लिए आवंटित समय के दौरान कश्मीर का उल्लेख नहीं करेगा क्योंकि अनुच्छेद 370 को रद्द करना पूरी तरह से भारत का 'आंतरिक मुद्दा' था।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा कि भले ही पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे को उठाकर अपने कद को कम करे लेकिन कश्मीर मुद्दे को न उठाकर भारत अपने ऊंचे होने का प्रमाण देगा।

संयुक्त राष्ट्र के वार्षिक सम्मेलन में मोदी का यह दूसरा भाषण है। साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने यूएन के सत्र को संबोधित किया था। तब भी उन्होंने पाकिस्तान पर हमला बोलते हुए आतंकवाद पर करारा वार किया था।

साथ ही आतंकवाद को मानवता के लिए अभिशाप बताते हुए दुनिया की मानवतावादी शक्तियों को इसके खिलाफ एकजुट होने की अपील की थी। साल 2017 में यूएन की बैठक में तत्कालीन विदेश मंत्री स्वर्गीय सुषमा स्वराज ने भी आतंकवाद के प्रति दुनिया के देशों को आगाह किया था।

LIVE UPDATES :-

- यह मेरे लिए गौरव का विषय है क्योंकि इस वर्ष पूरा विश्व महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मना रहा है : Modi

- संयुक्त राष्ट्र महासभा के 14वें सत्र को 130 करोड़ भारतीयों की तरफ से संबोधित करना, मेरे लिए गौरव का अवसर है : पीएम मोदी




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Prime Minister Narendra Modi will address 74th Session of the UN General Assembly in New York
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: prime minister narendra modi, 74th session, un general assembly, new york, pm modi, narendra modi, imran khan, jammu and kashmir, article 370, donald trump, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved