• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

काला सागर अनाज सौदे के विस्तार की ओर बढ़ रही पार्टियां: तुर्की

Parties moving towards expansion of Black Sea grain deal: Turkey - World News in Hindi

अंकारा। इस्तांबुल में यूक्रेनी, रूसी, तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के बीच दो दिनों की बातचीत के बाद ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव को आगे बढ़ाने के लिए बातचीत समझौते के करीब पहुंच रही है। यह जानकारी तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने दी। अकर ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, प्राथमिक जानकारी के तहत इस्तांबुल में बैठक सकारात्मक रही। हम अनाज सौदे के विस्तार पर एक समझौते की ओर बढ़ रहे हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के मंत्री ने कहा कि तुर्की के यूक्रेनी बंदरगाहों में वाणिज्यिक जहाज हैं और संबंधित पक्ष तुर्की में छह जहाजों की सुरक्षित वापसी के लिए एक रूपरेखा समझौते पर भी पहुंचे हैं।

पहल के भविष्य पर चर्चा करने के लिए बुधवार और गुरुवार को इस्तांबुल में एक बैठक आयोजित की गई, जो काला सागर बंदरगाहों से यूक्रेनी अनाज और अन्य कृषि उत्पादों के निर्यात की अनुमति देती है।

22 जुलाई, 2022 को तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन द्वारा ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव पर अलग-अलग हस्ताक्षर किए गए थे। प्रारंभ में 120 दिनों के लिए प्रभावी, यह सौदा नवंबर 2022 के मध्य में 18 मार्च 2023 तक 120 दिनों के लिए बढ़ाया गया था। इसके बाद इसे 18 मई तक बढ़ाने के लिए रूस सहमत हुआ।

रूसी खाद्य और उर्वरक के निर्यात की सुविधा पर रूस और संयुक्त राष्ट्र के बीच समझौता ज्ञापन ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के साथ एक समानांतर समझौता है।

जबकि यूक्रेनी अनाज के निर्यात ने प्रगति की है, रूस ने रूसी खाद्य और उर्वरक के निर्यात की सुविधा में प्रगति की लगातार कमी पर नाराजगी व्यक्त की है।(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Parties moving towards expansion of Black Sea grain deal: Turkey
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: black sea, turkey, ankara, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved