• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाकिस्तान: 28 साल बाद हिंदू समुदाय को मिला श्मशान का कब्जा

Pakistan: Hindu community gets cremation after 28 years - World News in Hindi

डेरा इस्माइल खान (पाकिस्तान)। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के डेरा इस्माइल खान में हिंदू समुदाय के एक श्मशान स्थल से स्थानीय प्रशासन ने अवैध कब्जा हटा दिया है। समुदाय को इसके लिए 28 साल तक इंतजार करना पड़ा। पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट में यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि यह संपत्ति 1992 में अवैध रूप से एक स्थानीय व्यक्ति को दे दी गई थी।

हिंदू समुदाय के सदस्यों ने 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' को बताया कि हंगू निवासी व खैबर पख्तूनख्वा विधानसभा के पूर्व सदस्य दिवगंत डॉ. सिंघार सिंह ने डेरा इस्माइल खान के कोटला सैदान इलाके में श्मशान स्थल के लिए 8 कनाल भूमि खरीदी थी। भूमि का रजिस्ट्रेशन लकीराम और दासराम के नाम पर हुआ था। इनके निधन के बाद भूमि चुन्नीलाल नाम के व्यक्ति को स्थानांतरित कर दी गई थी। चुन्नीलाल की मौत के बाद स्थानीय लोगों ने कथित रूप से इस पर कब्जा कर लिया थास। बीते 28 सालों में यह भूमि 4 लोगों के मालिकाने में गई।

इस दौरान हिंदू समुदाय अपनी इस भूमि को वापस पाने के लिए हर जगह गुहार लगाते रहे। डेरा इस्माइल खान के उपायुक्त मुहम्मद उमर ने रविवार को एक बयान जारी करके बताया कि प्रांतीय विधानसभा के सदस्य फैसल अमीन गंडापुर के सहयोग से जिला प्रशासन ने इस भूमि के 4 अवैध स्थानांतरणों को रद्द कर दिया है और इसे हिंदू समुदाय को लौटा दिया है।

उमर ने बताया कि सरकार ने यह भूमि हिंदू समुदाय को श्मशान स्थल के लिए दी थी लेकिन इसे अवैध रूप से स्थानीय को दे दिया गया। लेकिन अब जिला प्रशासन ने ऐसे सभी अवैध स्थानांतरणों को रद्द कर दिया है और अब हिंदू समुदाय अपने धार्मिक रीति-रिवाज के मुताबिक इसका इस्तेमाल कर सकता है।

प्रांतीय विधानसभा के पूर्व सदस्य किशोर कुमार, हिंदू धार्मिक नेता दर्पण कुमार और अशोक कुमार ने एक संयुक्त बयान में जिला प्रशासन के इस कदम की सराहना करते हुए इसे पाकिस्तान में एक बहुलवादी समाज बनाने की दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम करार दिया है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakistan: Hindu community gets cremation after 28 years
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: dera ismail khan in pakistan, former member of khyber pakhtunkhwa assembly dr singhar singh, former provincial assembly member kishore kumar, hindu religious leader darpan kumar, hindu religious leader ashok kumar, deputy commissioner of dera ismail khan muhammad omar, provincial assembly member faisal amin gandapur, dr singhar singh, kishore kumar, darpan kumar, ashok kumar, muhammad omar, faisal amin gandapur\r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved