• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाकिस्तान सरकार ने कहाः महंगाई की वजहों में भारत से व्यापार पर रोक भी शामिल

Pakistan government said: Reasons for inflation include ban on trade with India - World News in Hindi

इस्लामाबाद। पाकिस्तान सरकार ने माना देश में आसमान छूती महंगाई की वजहों में से 1 वजह भारत के साथ व्यापार पर लगी रोक भी है। इसके अलावा सरकार ने मौसम के बिगड़े तेवर और प्रांतीय सरकारों द्वारा बिचौलियों पर प्रभावी रोक नहीं लगा पाने को भी मंहगाई के बेतहाशा बढ़ने के कारणों में गिनाया है।

संघीय कैबिनेट की बैठक के बाद प्रेस कांफ्रेंस में मंगलवार को प्रधानमंत्री के आर्थिक मामलों के सलाहकार डॉ. अब्दुल हफीज शेख और आर्थिक मामलों के मंत्री हम्माद अजहर ने दावा करते हुए कहा कि देश में मंहगाई की मार अगले 2 महीनों में कम हो जाएगी।

अजहर ने कहा कि मौजूदा महंगाई, विशेषकर खाने-पीने की चीजों के दाम में बढ़ोतरी की एक बड़ी वजह भारत के साथ इस वक्त व्यापार का नहीं होना है। इसके साथ मौसम के रुख में बदलाव और बिचौलियां पर लगाम का नहीं लग पाना भी बड़ी वजहों में शामिल है। महंगाई पर काबू पाने के लिए प्रांतीय सरकारों से लोगों को ’सस्ता बाजार’ मंच को उपलब्ध कराने और मजिस्ट्रेट व्यवस्था को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि जनवरी-फरवरी से महंगाई घटनी शुरू हो जाएगी।

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही भारत-पाकिस्तान के रिश्तों में कड़वाहट बहुत बढ़ गई है। आतंकवाद के खिलाफ कदम उठाते हुए भारत ने पाकिस्तान से आने वाले कई सामानों पर शुल्क बहुत बढ़ाकर उनकी भारतीय बाजार तक पहुंच मुश्किल बना दी, साथ ही पाकिस्तान को दिया गया तरजीही राष्ट्र का दर्जा वापस ले लिया। उधर, 5 अगस्त को कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 को रद्द करने के भारत के फैसले के विरोध में पाकिस्तान सरकार ने भारत से व्यापार रोक दिया। अब, खुद पाकिस्तान सरकार मान रही है कि भारत के साथ व्यापार नहीं होने से देश में महंगाई बढ़ी है।

ऐसी बहुत सी वस्तुएं हैं जिन्हें पाकिस्तान के लिए कहीं ओर से मंगाने की तुलना में पड़ोस में होने के कारण भारत से मंगाना सस्ता पड़ता है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakistan government said: Reasons for inflation include ban on trade with India
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: pakistan economic affairs adviser dr abdul hafeez sheikh, conomic affairs minister hammad azhar, डॉ अब्दुल हफीज शेख, हम्माद अजहर, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2019 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved