• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

पाकिस्तान-चीन का 9 दिवसीय समुद्री सैन्याभ्यास शुरू, कराची बंदरगाह से शुरू हुए अभ्यास

Pakistan, China begin 9-day maritime exercises, exercises begin from Karachi port - World News in Hindi


बीजिंग। चीन-पाकिस्तान का 9 दिवसीय समुद्री सैन्य अभ्यास सोमवार से कराची बंदरगाह से शुरू हुआ। चीन-पाकिस्तान वार्षिक सैन्य सहयोग योजना के तहत 'मरीन गार्डियन 2020' नामक इस अभ्यास का उद्देश्य दोनों पक्षों के बीच सुरक्षा सहयोग को मजबूत करना है। चीन-पाकिस्तान के बीच की मजबूत रणनीतिक साझेदारी के विकास को बढ़ावा देना, सुरक्षित समुद्री वातावरण का सह-निर्माण करना और समुद्री आतंकवाद एवं अपराध से संयुक्त रूप से लड़ने की क्षमता को बढ़ाना है।

यह सैन्य अभ्यास 14 जनवरी तक अरब सागर के उत्तरी भाग में होगा। चीनी सेना के सदर्न थिएटर के 5 जहाज, 2 वाहक-जनित हेलीकॉप्टर और करीब 60 मरीन सैनिक और पाकिस्तान के 4 जहाज, एक फिक्सड-विंग एंटी-सबमरीन गश्ती विमान, 2 वाहक-जनित हेलीकॉप्टर और विशेष ऑपरेशन टीम के करीब 60 सदस्य इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

यह चीन और पाकिस्तान का छठा संयुक्त समुद्री सैन्य अभ्यास है। चीनी रक्षा मंत्रालय ने गत वर्ष 28 नवंबर को इस बार के सैन्य अभ्यास की जानकारी देते समय कहा कि यह अभ्यास स्थानीय स्थिति से संबंधित नहीं है और किसी भी तीसरे पक्ष के खिलाफ नहीं है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Pakistan, China begin 9-day maritime exercises, exercises begin from Karachi port
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: china, pakistan, marine guardian 2020, chinese ministry of defense, pakistan department of defense, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved