• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

इजरायल दौरे पर पीएम मोदी को मिला सम्मान, फूल को दिया ‘मोदी’ नाम

यरुशलम। तीन दिवसीय इजरायल की यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मंगलवार को यरुशलम के बेन गुरियन एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया। इजरायली पीएम पीएम बेंजामिन नेतन्याहू प्रोटोकॉल तोड़ एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी करने पहुंचे। आपको बता दें कि 70 साल में पहली बार कोई भारतीय पीएम यरुशलम पहुंचा है। यहां पहुंचने पर मोदी का अमेरिकी राष्ट्रपति और ईसाई धर्म के सर्वोच्च धर्मगुरु पोप की तरह भव्य स्वागत किया गया।
बेन गुरियन एयरपोर्ट पर मोदी के प्लेन से उतरते ही नेतन्याहू ने बहुत गर्मजोशी से उनका हाथ थाम लिया। दोनों नेता करीब 18 मिनट में 3 बार गले मिले।

इसके बाद पीएम मोदी को इजरायली सेना ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। फिर दोनों देशों की राष्ट्रगान की धुन बजाई। एयरपोर्ट पर बने एक पंडाल में दोनों नेताओं ने थोड़ी देर भाषण भी दिया। इसके बाद पीएम मोदी मोदी दांजिगर डान फ्लावर फार्म देखने गए। वहां उन्होंने फूलों की खेती के नए तरीकों की जानकारी ली। इजरायल सरकार ने मोदी के सम्मान में गुलदाउदी के फूल को मोदी नाम दिया। वहां से मोदी यरूशलम के याद वाशेम मेमोरियल सेंटर गए। वहां उन्होंने नेतन्याहू और अन्य इजरायली लीडर्स के साथ मेमोरियल सेरेमनी में हिस्सा लिया।

इजरायली पीएम बोले-आपका स्वागत है मेरे दोस्त


एयरपोर्ट पर बने पांडाल में इजरायली पीएम नेतन्याहू ने हिंदी में भारतीय पीएम का स्वागत करते हुए कहा, आपका स्वागत है मेरे दोस्त। उन्होंने कहा, पीएम मोदी ऐतिहासिक दौरे पर इजरायल आए हैं। हम आपके इतिहास और लोकतंत्र से प्रभावित हैं। हम इस दौरे पर ऐतिहासिक साझेदारी करना चाहते हैं। हम पीएम मोदी के मेक इन इंडिया को विद माई मेक इन इंडिया बनाना चाहते हैं। हम कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग के लिए तत्पर हैं। हमें 70 साल से भारतीय पीएम का इंतजार था। हमारे रिश्ते अंतरिक्ष से भी ऊंचे हैं। नेतन्याहू ने अपने भाषण के दौरान कई बार मेरे दोस्त शब्द का इस्तेमाल करते हुए कहा, हमारी साझेदारी कई कारणों से सफल होगी। हिंदी और हिब्रु दुनिया में बोली जाने वाली सबसे बड़ी भाषाओं में से एक हैं। दोनों देशों के युवा काफी प्रतिभाशाली हैं। हमारे बेहतर भविष्य के लिए यह साझेदारी बेहतरीन होगी।

पीएम मोदी बोले-गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका शुक्रिया


एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिब्रू भाषा में अपने भाषण की शुरुआत की। उन्होंने कहा, मुझे पहले पीएम के तौर पर इजरायल की यात्रा करने का सौभाग्य मिला। इस गर्मजोशी भरे स्वागत के लिए आपका शुक्रिया। इजरायल भारत का अहम साझेदार है। आतंकवाद के खतरे से निपटने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर सकते हैं। मेरी यात्रा ऐतिहासिक है। दोनों देशों की जनता के लिए यह यात्रा काफी अच्छी होने वाली है। हम सबसे पुरानी सभ्यता के युवा देश हैं। अहमदिया समुदाय के प्रतिनिधि मोहम्मद शरीफ से पीएम मोदी काफी गर्मजोशी से मिले। अहमदिया समुदाय के प्रतिनिधि ने पीएम का भारत में उनके समुदाय की मदद के लिए धन्यवाद भी किया।

कई मुद्दों पर
केंद्रित है पीएम मोदी का दौरा

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-New Israeli flower Crysanthumun named after Narendra Modi
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: israel visit, prime minister, narendra modi, historic visit, prime minister of israel, benjamin netanyahu, flower, crysanthumun, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved