• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ब्रिटेन, ईयू के बीच संबंधों का नया अध्याय शुरू

New chapter on relations between Britain and EU started - World News in Hindi

लंदन| ब्रिटेन और यूरोपीय संघ (ईयू) ने गुरुवार को ब्रेक्जिट ट्रांजिशन अवधि समाप्त होने के साथ अपने रिश्ते में एक नया अध्याय शुरू किया है। इससे पहले अपने संदेश में, ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन से इस क्षण को संजोने का आग्रह किया क्योंकि देश ने एक स्वतंत्र व्यापारिक राष्ट्र के रूप में एक नई यात्रा की शुरुआत की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, जॉनसन ने कहा, "इस महान देश की नियति अब हमारे हाथों में मजबूती से है। हम इस जिम्मेदारी को एक उद्देश्य के साथ और ब्रिटिश जनता के हितों के साथ लेते हैं।"

उन्होंने कहा, "31 दिसंबर को रात 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) हमारे देश के इतिहास में एक नई शुरुआत और यूरोपीय संघ के साथ सबसे बड़े सहयोगी के रूप में एक नया संबंध शुरू हुआ है। आखिरकार यह क्षण आ गया और हमें इसे संजोने की जरूरत है।"

इसके अलावा, गुरुवार को ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने एक नए कानून को शाही परिवार की ओर से स्वीकृति दी जो ब्रिटेन के यूरोपीय संघ के साथ भविष्य के संबंधों के बारे में है। दोनों सदनों हाउस ऑफ कॉमन्स (ब्रिटिश संसद का निचले सदन) और हाउस ऑफ लॉर्डस (ऊपरी) में विधेयक को मंजूरी देने के बाद उन्होंने स्वीकृति दी।

यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने 24 दिसंबर को घोषणा की थी कि वे एक समझौते पर पहुंच गए हैं जो 1 जनवरी 2021 से शुरू होने वाले उनके व्यापार और सुरक्षा संबंधों को नियंत्रित करेगा।

ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के बीच नौ महीने की कठिन बातचीत के बाद हुआ यह सौदा दोनों पक्षों द्वारा हस्ताक्षरित सबसे बड़ा द्विपक्षीय व्यापार समझौता है, जिसमें लगभग 668 अरब ब्रिटिश पाउंड (913 अरब डॉलर) का व्यापार शामिल है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-New chapter on relations between Britain and EU started
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: new chapter, relations, britain, eu started, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2021 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved