• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कोविड मरीजों के लिए पर्वतारोहियों से ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग

Nepal seeks O2 cylinders from mountaineers for Covid patients - World News in Hindi

काठमांडू| नेपाल कोविड रोगियों की बढ़ती संख्या के बीच पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए हाथ-पांव मार रहा है । नेपाल पर्वतारोहण संघ (एनएमए) ने पर्वतारोहियों से ऑक्सीजन सिलेंडर लेने की भी पहल की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एसोसिएशन के हवाले से बताया है कि दुनिया के सबसे ऊंचे माउंट एवरेस्ट और अन्य हिमालयी चोटियों पर पर चढ़ने के लिए पर्वतारोहियों द्वारा लगभग 5,000 ऑक्सीजन सिलेंडर का उपयोग किया जा रहा है।

पर्वतारोहियों के पास सिलेंडर वजन में हल्के होते हैं, पोर्टेबल होते हैं और अभियान के आयोजकों के अनुसार, पर्वतारोहियों को उच्च ऊंचाई पर तीन से चार घंटे तक ऑक्सीजन की आपूर्ति कर सकते हैं।

एनएमए के पदाधिकारियों ने कहा कि वे अभियान चलाने वाली कंपनियों के साथ चर्चा कर रहे हैं ताकि पर्वतारोही अपने सिलेंडर सौंपने की संभावना के बारे में सोच सकें।

पर्यटन विभाग ने माउंट एवरेस्ट को शिखर देने के लिए पर्वतारोहियों के लिए कुल 408 परमिट जारी किए हैं। वही, अन्य हिमालयी पहाड़ों पर चढ़ने का प्रयास करने वालों के लिए 740 परमिट जारी किये हैं।

हालांकि नेपाली शेरपा गाइड और कुछ अन्य लोगों को चढ़ने के परमिट की आवश्यकता नहीं है, उन्हें अपने साथ ऑक्सीजन भी ले जाना होगा।

एनएमए के अध्यक्ष सांता बीर लामा ने सोमवार को सिन्हुआ को बताया कि शुरूआती चर्चा में, कुछ अभियान आयोजकों ने जवाब दिया कि वे इस मामले के बारे में बाद में बात करेंगे जैसा कि लगभग सभी ऑक्सीजन सिलेंडर वर्तमान में पहाड़ों पर हैं।

अधिकांश पर्वतारोहियों के मई के तीसरे और चौथे सप्ताह में लौटने की उम्मीद है।

एनएमए ने हालांकि, पर्वतारोहियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ पुराने ऑक्सीजन सिलेंडर को नेशनल इनोवेशन सेंटर नेपाल को सौंप दिया है, जो एक गैर-लाभकारी संगठन है जो इनोवेटर महाबीर पुन द्वारा स्थापित किया गया है जो बीमारी के खिलाफ लड़ाई के लिए चिकित्सा उपकरण तैयार कर रहा है।

सिन्हुआ ने सिन्हुआ को बताया, हमने एनएमए से पूछा था कि क्या यह कोविड-19 मरीजों को ऑक्सीजन प्रदान करने के लिए पर्वतारोहियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध करा सकता है।

फिलहाल एनएमए से 25-30 पुराने ऑक्सीजन सिलेंडर मिलने की संभावना है।

एशियन ट्रेकिंग के संस्थापक अंग तर्शरिंग शेरपा ने कहा कि वे खुद संक्रमित रोगियों के लिए इस तरह के ऑक्सीजन सिलेंडर इकट्ठा करने के प्रयास कर रहे हैं।

लेकिन अस्पतालों के लिए मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाले ऑक्सीजन निमार्ताओं को पर्वतारोहियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले सिलेंडर को भरने का अनुभव नहीं है।

ऑक्सीजन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ नेपाल के अध्यक्ष गौरव सारडा ने कहा, "हम इस बारे में निश्चित नहीं हैं कि अस्पतालों में इस तरह के सिलेंडरों का इस्तेमाल किया जा सकता है या नहीं क्योंकि अस्पताल वर्तमान में इस्तेमाल कर रहे हैं।"

पिछले कुछ हफ्तों से देश में तबाही मचाने वाले कोरोनावायरस की एक दूसरी लहर ने अधिक से अधिक लोगों को बीमार और मृत कर दिया है, जबकि ऑक्सीजन की तीव्र कमी के कारण, कई अस्पतालों ने अतिरिक्त कोविड -19 रोगियों को लेना बंद कर दिया है।

सोमवार को, बीमारी के कारण 139 लोगों की मौत हो गई, अबतक कुल 3,859 लोगों की मृत्यु हो गई है।

इसी अवधि में, 9,127 नए संक्रमणों का रिकॉर्ड उच्च स्तर था, जिसके बाद कुल मामले 4,03,794 हो गये हैं।

गंभीर स्थिति के सामने, प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने सोमवार को एक बार फिर अंतरराष्ट्रीय समर्थन, विशेष रूप से टीकाकरण, क्लीनिकल उपकरण, ऑक्सीजन किट, महत्वपूर्ण देखभाल दवाओं और उपकरण मांगा है।

नेपाली सरकार मेडिकल सप्लाई के लिए चीन को प्लेन भेज रही है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Nepal seeks O2 cylinders from mountaineers for Covid patients
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nepal, seeks, o2 cylinders, mountaineers, covid, patients, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved