• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

COVID-19 से मुकाबले के लिए सभी देशों में सहयोग की आवश्यकता

Need for cooperation in all countries to compete with COVID-19 - World News in Hindi

बीजिंग । ब्रिटिश मेडिकल पत्रिका द लैंसेट में प्रकाशित ताजा संपादकीय में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के मुकाबले के लिए सभी देशों के बीच खुले सहयोग की आवश्यकता है। चीन ने मूल रूप से अपने देश में महामारी को नियंत्रित किया है और अन्य देश इस क्षेत्र में चीन के सफल अनुभवों से सीख सकते हैं।

लेख में कहा गया है कि चीन के महामारी के मुकाबले से एक देश की अनुसंधान व सार्वजनिक स्वास्थ्य की क्षमता के महत्व को दर्शाया गया है। "चीन के महामारी के मुकाबले के अनुभवों से पता चलता है कि प्रयोगशाला और चिकित्सा कर्मचारियों की क्षमता को बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य और अनुसंधान प्रणालियों में निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। यह विभिन्न देशों के लिए स्वास्थ्य आपात घटनाओं और अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा घटनाओं के तेज और प्रभावी निपटारे का आधार है।"

लेख में कहा गया है कि उदाहरण के लिए कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बाद चीनी वैज्ञानिकों ने जल्द ही वायरस को पहचाना और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वायरस के जीनोम अनुक्रमण डेटा को साझा किया। वर्ष 2020 की जनवरी के अंत तक चीनी डॉक्टरों ने कोविड-19 के रोगियों की नैदानिक लक्षण और लोगों के बीच फैलने, जीनोम और महामारी विज्ञान की विशेषताओं को निर्धारित किया और द लांसेट में शोध पत्र प्रकाशित किया।

दुनिया को कोविड-19 के खतरों की चेतावनी दी गयी। कोविड-19 के टीकों के अनुसंधान में भी चीन आगे है और संबंधित परीक्षाओं के परिणाम भी क्रमश: मई और जुलाई के द लैंसेट में प्रकाशित किए गए हैं।

लेख में यह भी कहा गया है कि महामारी की रोकथाम और नियंत्रण के कदमों के तेज और प्रभावी कार्यान्वयन के लिए व्यापक सामुदायिक भागीदारी की आवश्यकता है। चीन के महामारी के मुकाबले के अनुभवों से सामुदायिक एकता के महत्व और इसके परिणामों को भी दर्शाया गया। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Need for cooperation in all countries to compete with COVID-19
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: cooperation, all countries, compete, covid-19, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved