• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

नासा के सेल्फ-ड्राइविंग मार्स रोवर ने प्राचीन जीवन के संकेतों की खोज शुरू की

NASA self-driving Mars Rover begins search for signs of ancient life - World News in Hindi

वाशिंगटन| मंगल ग्रह पर नासा का सेल्फ-ड्राइविंग छह पहियों वाला रोबोट 'पर्सवेरेंस रोवर' प्राचीन जीवन के संकेतों की तलाश के लिए एक क्रेटर फ्लोर पर एक ऐतिहासिक यात्रा शुरू करने के लिए तैयार है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रोवर, 120 मीटर प्रति घंटे की शीर्ष गति से आगे बढ़ रहा है, एक नए उन्नत ऑटो-नेविगेशन सिस्टम का उपयोग करके मंगल ग्रह के परिदृश्य में ट्रेक करेगा। कहा जाता है, यह उन्नत प्रणाली आगे के इलाके के 3डी मानचित्र बनाती है, खतरों की पहचान करती है, और पृथ्वी पर नियंत्रकों से अतिरिक्त दिशा के बिना किसी भी बाधा के आसपास एक मार्ग की योजना बनाती है।

दक्षिणी कैलिफोर्निया में नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेटरी में एक वरिष्ठ इंजीनियर, रोवर प्लानर और ड्राइवर वंडी वर्मा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, "हमारे पास 'ड्राइविंग करते समय सोचने' की क्षमता है।"

वर्मा ने कहा, "रोवर ऑटोनॉमस ड्राइव के बारे में सोच रहा है, जबकि इसके पहिए घूम रहे हैं।"

ऑटोनव का उपयोग करते हुए, जेजीरो क्रेटर के तल पर अपना पहला विज्ञान अभियान शुरू करेगा। यह क्रेटर कभी झील हुआ करता था, और अरबों साल पहले मंगल आज से भी ज्यादा गीला था। इस गंतव्य गड्ढा के किनारे पर एक सूखा हुआ नदी डेल्टा है।

अगर कभी मंगल पर जीवन ने जोर पकड़ लिया, तो इसके संकेत वहां मिल सकते हैं। नासा ने कहा कि रोवर लगभग 15 किलोमीटर से अधिक के नमूने एकत्र करेगा, फिर भविष्य के मिशन द्वारा संग्रह के लिए नमूने तैयार करेगा जो उन्हें विश्लेषण के लिए पृथ्वी पर वापस ले जाएगा।

ऑटोनव के अलावा, कर्षण के साथ-साथ स्थायित्व में मदद के लिए दृढ़ता पहियों को भी संशोधित किया गया है। क्यूरियोसिटी के पहियों की तुलना में व्यास में थोड़ा अधिक और संकरा होने के साथ-साथ, उनमें से प्रत्येक में 48 टांगे हैं जो थोड़ी लहरदार रेखाओं की तरह दिखते हैं, जैसा कि क्यूरियोसिटी के 24 शेवरॉन-पैटर्न वाले ट्रेडों के विपरीत है।

दृढ़ता केवल सतह पर नेविगेशन के लिए अपने कंप्यूटरों में से एक को भी नियोजित कर सकती है। इसका मुख्य कंप्यूटर रोवर को स्वस्थ और सक्रिय रखने वाले कई अन्य कार्यों के लिए खुद को समर्पित कर सकता है।

रोवर 'विजुअल ओडोमेट्री' नामक प्रणाली का उपयोग करके इस बात पर भी नजर रखता है कि वह एक स्थान से दूसरे स्थान पर कितनी दूर चला गया है। दृढ़ता समय-समय पर छवियों को कैप्चर करती है, क्योंकि यह चलती है, यह देखने के लिए कि क्या यह अपेक्षित दूरी को स्थानांतरित करती है, एक स्थिति की तुलना अगले स्थान पर करती है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-NASA self-driving Mars Rover begins search for signs of ancient life
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: nasa, self-driving, mars rover, search, signs, ancient life, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved