• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कठिन चुनौतियों का सामना करने के लिए मोदी, बाइडेन ने भारत-अमेरिका संबंधों में शुरू किया नया अध्याय

Modi, Biden open new chapter in Indo-US ties to meet tough challenges - World News in Hindi

न्यूयॉर्क । राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, "हम अमेरिका-भारत संबंधों के इतिहास में एक नए अध्याय की शुरूआत कर रहे हैं और कुछ सबसे कठिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं।" मुलाकात के बाद मोदी ने ट्वीट किया, "जो बाइडेन के साथ एक उत्कृष्ट बैठक हुई। महत्वपूर्ण वैश्विक मुद्दों पर उनका नेतृत्व सराहनीय है। हमने चर्चा की कि कैसे भारत और यूएसए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को आगे बढ़ाएंगे और कोविड-19 और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे।"

अपनी बैठक की औपचारिक शुरूआत से पहले बोलते हुए, मोदी ने बाइडेन से कहा, "मुझे लगता है कि आपके नेतृत्व में, भारत-अमेरिका संबंधों के विस्तार के लिए बीज बोए गए हैं और दुनिया के सभी लोकतांत्रिक देशों के लिए, यह एक परिवर्तनकारी अवधि होने जा रहा है। मैं इसे बहुत स्पष्ट रूप से देख सकता हूं।"

मोदी ने कहा, "लोकतांत्रिक मूल्य, परंपराएं जिनके लिए दोनों देश प्रतिबद्ध हैं, मुझे लगता है कि इन परंपराओं का महत्व और बढ़ेगा।"

बाइडेन ने कहा, "हमारी साझेदारी सिर्फ हम जो करते हैं, उससे कहीं अधिक है। यह लोकतांत्रिक मूल्यों, विविधता के लिए हमारी संयुक्त प्रतिबद्धता को बनाए रखने की हमारी साझा जिम्मेदारी में निहित है।"

बाइडेन ने कहा, भारत-अमेरिका संबंध "पारिवारिक संबंधों के बारे में हैं, जिसमें 40 लाख भारतीय-अमेरिकी शामिल हैं, जो संयुक्त राज्य को हर दिन मजबूत बनाते हैं।"

मोदी ने कहा, "आपने उल्लेख किया, 40 लाख से अधिक भारतीय अमेरिकी हैं जो अमेरिका की प्रगति की यात्रा में भाग ले रहे हैं। जब मैं इस दशक के महत्व को देखता हूं और इस प्रतिभा द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका को देखता हूं। मुझे लगता है कि लोगों से लोगों की प्रतिभा एक बड़ी भूमिका निभाएगी और भारतीय प्रतिभा इस रिश्ते में एक पूर्ण भागीदार होगी और इसमें आपका योगदान बहुत महत्वपूर्ण होगा।"

दोनों नेताओं ने अगले सप्ताह होने वाली गांधी जयंती का जिक्र किया। बाइडेन ने कहा, "जैसा कि दुनिया अगले हफ्ते महात्मा गांधी का जन्मदिन मनाती है, हम सभी को याद दिलाया जाता है कि अहिंसा, सम्मान, सहिष्णुता का उनका संदेश आज शायद पहले से कहीं ज्यादा मायने रखता है।"

मोदी ने पर्यावरण की ओर मुड़ते हुए कहा, "महात्मा गांधी हमेशा ट्रस्टीशिप, ग्रह के ट्रस्टीशिप के सिद्धांत के बारे में बात करते थे।"

"इसका अर्थ यह है कि हमारे पास जो ग्रह है, उसे हमें आने वाली पीढ़ियों को देना होगा और ट्रस्टीशिप की यह भावना विश्व स्तर पर, बल्कि भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के संबंधों के बीच भी अधिक से अधिक महत्व ग्रहण करने जा रही है और इन आदशरें को महात्मा गांधी ने प्रतिपादित किया था। वैश्विक नागरिकों की जिम्मेदारी केवल बढ़ने वाली है।"

बाइडेन ने क्वाड शिखर सम्मेलन का उल्लेख किया जहां वे जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के स्कॉट मॉरिसन से मिलेंगे, और कहा, "प्रधानमंत्री और मैं आज बात करने जा रहे हैं कि हम कोविड -19 से लड़ने के लिए और क्या कर सकते हैं। दुनिया के सामने आने वाली जलवायु चुनौतियों का सामना करें और हिंद-प्रशांत में स्थिरता सुनिश्चित करें, जिसमें हमारे अपने क्वाड पार्टनर भी शामिल हैं।"

मोदी ने भारत के साथ संबंध बनाना जारी रखने के प्रयासों के लिए बाइडेन को तहे दिल से धन्यवाद दिया और याद किया कि 2014 में बाइडेन के उपराष्ट्रपति रहते हुए उनकी बैठक हुई थी और दोनों देशों के बीच संबंधों पर चर्चा हुई थी।

उन्होंने कहा, "आपने भारत-अमेरिका संबंधों के लिए बहुत विस्तार से एक ²ष्टिकोण रखा था। वास्तव में, वह एक ऐसा ²ष्टिकोण था जो प्रेरणादायक था और आज, राष्ट्रपति के रूप में, आप सभी प्रयास कर रहे हैं और इसे लागू करने के लिए पहल कर रहे हैं।"

मोदी ने कहा, "मैं देख रहा हूं कि यह 21वीं सदी का तीसरा दशक है, यह तीसरे दशक का पहला वर्ष है। जब मैं पूरे दशक को देखता हूं, तो मुझे पता चलता है कि आपके नेतृत्व में देश के लिए बीज बोए गए हैं। भारत-अमेरिका संबंधों का विस्तार होगा।"

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Modi, Biden open new chapter in Indo-US ties to meet tough challenges
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: modi, biden, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
loading...
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved