• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 2

आगामी 5 सालों में कई महत्वपूर्ण ‘मोड़ और मील के पत्थर’ सामने आएंगे: शी

बीजिंग। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति के महासचिव शी जिनपिंग ने बुधवार को कहा कि आने वाले पांच सालों में कई महत्वपूर्ण ‘मोड़ और मील के पत्थर’ सामने आएंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, शी ने 19वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थाई समिति के अन्य सदस्यों के साथ संवाददाता सम्मेलन में कहा, जब मैं आने वाले पांच वर्षो की ओर देखता हूं, तो मुझे कई महत्वपूर्ण मोड़ और मील के पत्थर नजर आते हैं। उन्होंने कहा कि पार्टी के 19वें और 20वें अधिवेशन के बीच आने वाले पांच सालों की अवधि में दो शताब्दी का लक्ष्य पूरा हो जाएगा। शी ने कहा, हमें केवल पहले शताब्दी लक्ष्य पर ही नहीं, बल्कि दूसरे शताब्दी लक्ष्य की दिशा में भी काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा, दशकों से कड़ी मेहनत के साथ, चीनी विशेषताओं के साथ समाजवाद एक नए युग में प्रवेश कर चुका है। इस नए संदर्भ में, हमें एक नया रूप प्राप्त करना होगा और महत्वपूर्ण रूप से नई उपलब्धियां हासिल करनी होगी। इससे पहले सीपीसी के 19वें राष्ट्रीय अधिवेशन की समाप्ति के बाद राष्ट्रपति शी जिनपिंग को दूसरे पांच वर्षीय कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया और स्थायी समिति के पांच नए सदस्यों की भी घोषणा की गई। स्थायी समिति सीपीसी का सर्वोच्च निकाय है। यह 8.9 करोड़ सदस्यों के साथ दुनिया का सबसे बड़ा राजनीतिक निकाय है। पांच सदस्यों में ली झांशू, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी और हान झेंग सेवानिवृत्ति की 68 वर्ष की अनाधिकारिक उम्र की वजह से बाहर जाने वाले सदस्यों की जगह लेंगे। अनाधिकारिक सेवानिवृत्ति नियम के तहत स्थायी समिति के सभी पांच सदस्य 2022 में सेवानिवृत्त हो जाएंगे, जिसका मतलब है कि इनमें से कोई भी शी का उत्तराधिकारी नहीं बन पाएगा।

शी 2022 में 69 वर्ष के होंगे। पर्टी के 2007 में हुए 17वें अधिवेशन में इसका फैसला लिया गया था कि 2012 में शी पार्टी के महासचिव के तौर पर हू जिंताओ की जगह लेंगे। कयास लगाए जा रहे हैं कि शी चीन के शीर्ष पद महासचिव के लिए अपने तीसरे कर्यकाल पर नजर बनाए हुए हैं। चीन में 1949 में कम्युनिस्ट शासन स्थापित करने वाले प्रसिद्ध नेता माओ जेदोंग के बाद से शी चीन के दिग्गज नेता के रूप में स्पष्ट रूप से उभरे हैं। शी का नाम और सिद्धांत पार्टी के संविधान में शामिल किए गए, जिसे सप्ताह भर चले लंबे अधिवेशन के आखरी दिन मंगलवार को संशोधित किया गया। केवल माओ और देंग शियाओ पिंग को अभीतक यह सम्मान दिया गया है। संख्यात्मक क्रम के अनुसार, स्थायी समिति में चुने गए पांच नेताओं में ली झांशु तीसरे स्थान पर रहेंगे।

67 वर्षीय झांशु, शी के चीफ ऑफ स्टाफ रह चुके हैं और वह देश के अगले वांग किशन भी हो सकते हैं, जोकि भ्रष्टाचार विरोधी होने के लिए जाने जाते हैं। ली को राष्ट्रीय पीपुल्स कांग्रेस की अध्यक्षता भी मिल सकती है। वह अमेरिका सहित सभी महत्वपूर्ण यात्राओं पर शी के साथ रह चुके हैं। शी ने अपनी अमेरिका यात्रा पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से भी मुलाकात की थी। कहा जाता है कि ली ने शी को कोर की उपाधि दिलाने के लिए ली काफी मेहनत की है। चीन के चार उपप्रधानमंत्रियों में से एक वांग यांग बड़े शहरों जैसे चोंगकिंग और ग्वांगदोंग में पार्टी प्रमुख के रूप में काम कर चुके हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-many milestones to come in next five years: xi jinping
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: chinese president, chinese president xi jinping, chinese politburo in beijing, xi jinping, china, communist party, mao zedong, china communist party, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved