• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

कमला हैरिस ने एंटी-सैटेलाइट मिसाइल परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की

Kamala Harris announces ban on anti-satellite missile tests to cut space debris - World News in Hindi

वाशिंगटन । अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने घोषणा की है कि अंतरिक्ष मलबे को कम करने और पृथ्वी की कक्षा में उपग्रहों की सुरक्षा के लिए अमेरिका अब विनाशकारी, डायरेक्ट एसेन्ट एंटी-सैटेलाइट (एएसएटी) मिसाइल परीक्षण नहीं करेगा। अन्य देशों से समान प्रतिबद्धताएं करने और इसे एक आदर्श के रूप में स्थापित करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान करते हुए, हैरिस ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा कि इस तरह के प्रयासों से सभी देशों को लाभ होता है।

कैलिफोर्निया में वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस में उन्होंने कहा, "प्रत्यक्ष चढ़ाई एएसएटी मिसाइल परीक्षण के माध्यम से अंतरिक्ष वस्तुओं का विनाश लापरवाह और गैर जिम्मेदाराना है।"

इस तरह की घोषणा करने वाला अमेरिका पहला देश है।

प्रतिबद्धता अंतरिक्ष की सुरक्षा और स्थिरता के लिए सबसे अधिक दबाव वाले खतरों में से एक को संबोधित करती है, जैसा कि रूस के नवंबर 2021 के विनाशकारी डायरेक्ट एसेंट एएसएटी मिसाइल परीक्षण द्वारा प्रदर्शित किया गया है।

चीन ने 2007 में भी इसी तरह का परीक्षण किया था।

हैरिस ने जोर दिया, "इन परीक्षणों द्वारा बनाए गए लंबे समय तक रहने वाले मलबे से अब उपग्रहों और अन्य अंतरिक्ष वस्तुओं को खतरा है जो सभी देशों की सुरक्षा, आर्थिक और वैज्ञानिक हितों के लिए महत्वपूर्ण हैं और अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्रियों के लिए जोखिम बढ़ाते हैं।"

अमेरिकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि कुल मिलाकर, ये परीक्षण बाहरी अंतरिक्ष की दीर्घकालिक स्थिरता और सभी देशों द्वारा अंतरिक्ष की खोज और उपयोग को खतरे में डालते हैं।

हैरिस ने कहा, "यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि राज्यों और गैर-सरकारी संस्थाओं की संख्या लगातार बढ़ रही है जो अंतरिक्ष सेवाओं और अंतरिक्ष संपत्तियों पर निर्भर हैं जो मलबे की चपेट में आ सकते हैं।"

एएसएटी परीक्षण और मलबे के उत्पादन को सार्थक रूप से कम करना राष्ट्रीय सुरक्षा हितों को आगे बढ़ाता है और अंतरिक्ष अन्वेषण, अंतरिक्ष विज्ञान और अंतरिक्ष-सक्षम आर्थिक विकास में दीर्घकालिक अमेरिकी हितों की रक्षा करता है।

बाइडेन-हैरिस प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया था कि अमेरिका अंतरिक्ष के लिए नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखने और मजबूत करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को शामिल करेगा।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Kamala Harris announces ban on anti-satellite missile tests to cut space debris
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: kamala harris, ban, anti-satellite missile tests, kamala harris announces ban on anti-satellite missile tests to cut space debris, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved