• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

2008 के बाद पहली बार मिले इजरायल, तुर्की के नेता

Israeli, Turkish leaders meet for 1st time since 2008 - World News in Hindi

न्यूयॉर्क । न्यूयॉर्क में चल रही संयुक्त राष्ट्र महासभा के मौके पर, इजरायल के प्रधानमंत्री यायर लैपिड और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन के बीच मुलाकात हुई। साल 2008 के बाद दोनों देशों के नेताओं के बीच यह पहली बैठक है। लैपिड के कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया कि पूर्ण राजनयिक प्रतिनिधित्व की बहाली की घोषणा और पिछले महीने इजरायल और तुर्की में राजदूतों और महावाणिज्यदूतों की वापसी की घोषणा के बाद से यह पहली बैठक है।

कार्यालय के अनुसार, लैपिड ने प्रतिनिधित्व के बढ़े हुए स्तर के साथ-साथ तुर्की में एक नए इजरायली राजदूत, इरिट लिलियन की नियुक्ति की सराहना की है।

दोनों नेताओं ने इजरायल में आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर भी चर्चा की, जबकि लैपिड ने तुर्की की धरती पर आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के ईरान के प्रयासों के समय खुफिया सहयोग के लिए एर्दोगन को धन्यवाद दिया।

प्रधानमंत्री ने लापता और बंदी इजरायलियों का मुद्दा भी उठाया।

इसके अतिरिक्त, दोनों नेताओं ने आर्थिक और ऊर्जा सहयोग के साथ-साथ क्षेत्रीय विकास पर भी चर्चा की।

कार्यालय के बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने तुर्की के लिए इजरायल की उड़ानों की बहाली को भी सकारात्मक रूप से देखा और कहा कि यह कदम राष्ट्रों के बीच पर्यटन को मजबूत करने में बहुत योगदान देगा।

ट्विटर पर लेपिड ने कहा कि बैठक "सकारात्मक" थी, यह कहते हुए कि "इजराइल और तुर्की के बीच संबंध क्षेत्रीय स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण हैं, और हमारे दोनों देशों के लिए ठोस लाभ लाते हैं"।

2008-2009 के गाजा युद्ध और 2010 में तुर्की राहत जहाज पर इजरायली छापे में नौ तुर्की नागरिकों की मौत के बाद से दोनों पक्षों के बीच तनाव बढ़ गया था।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Israeli, Turkish leaders meet for 1st time since 2008
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: yair lapid, recep tayyip erdogan, israeli, turkish leaders meet for 1st time since 2008, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved