• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

क्षेत्रीय अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए जरुरी ईरान परमाणु समझौता: ईयू

Iran nuclear deal necessary for regional international peace and security: EU - World News in Hindi

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूरोपीय संघ (ईयू) के 6 सदस्यों ने कहा है कि ईरान परमाणु समझौता क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए जरूरी है और उन्होंने इसे पूरा करने का आह्वान किया।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक यूरोपीय संघ परिषद के वर्तमान सदस्य प्रतिनिधियों -बेल्जियम, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, पोलैंड और एस्टोनिया (1 आने वाले सदस्य) ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) के तहत सभी परमाणु संबंधी प्रतिबद्धताओं की पूर्ति और ईरान परमाणु समझौता ईरान के परमाणु कार्यक्रम की विशेष रूप से शांतिपूर्ण प्रकृति की गारंटी देने के लिए बहुत जरुरी है।

6 यूरोपीय संघ के देशों के बयान को संयुक्त राष्ट्र में पोलैंड की स्थायी प्रतिनिधि जोआना रोनेका द्वारा पढ़ा गया। रोनेका ने कहा "यह जरुरी है कि गहन कूटनीतिक प्रयास जारी रहें और कड़ी मेहनत से हासिल की गई उपलब्धियों को संरक्षित किया जाए।" रोनेका ने कहा "हम ईरान से आग्रह करते हैं कि बिना किसी देरी के इस संबंध में उठाए गए कदमों को रोक दें और आगे कोई कदम उठाने से बचें।"

उन्होंने कहा "6 देशों को इस बात का खेद है कि अमेरिका ने समझौते से पीछे हटने के अलावा, ईरान के खिलाफ अपने सभी प्रतिबंधों को फिर से लागू किया है और ईरान के साथ तेल व्यापार के संबंध में छूट नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। अमेरिका की ये कार्रवाई ईरान परमाणु समझौते और परिषद के प्रस्ताव 2231 में तय किए गए लक्ष्यों के विपरीत है, जो इस समझौते का समर्थन करता है।"

इस बीच यूरोपीय संघ के देशों ने समझौते के तहत परमाणु-संबंधी प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए ईरान द्वारा पिछले कुछ महीनों में उठाए गए चिंताजनक कदम के बारे में खेद व्यक्त किया है, जैसा कि अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा सत्यापित किया गया है।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Iran nuclear deal necessary for regional international peace and security: EU
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: united nations security council, european union, iran nuclear agreement, european union council, international atomic energy agency, poland\s permanent representative joanna ronca at the united nations, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी, जोआना रोनेका \r\n, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2022 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved