• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ईरान : ईरानी राष्ट्रपति रायसी का हेलिकॉप्टर लापता, फ्लाइट क्रू के एक सदस्य के मोबाइल फोन का सिग्नल मिला

Iran: Iranian President Raisi helicopter missing, signal of a flight crew member mobile phone found, countries of the world assured help - World News in Hindi

खराब मौसम से बचाव कार्य में परेशानी, दुनिया ने दिया मदद का भरोसा, पीएम मोदी ने भी जताई चिंता


तेहरान। ईरानी राष्ट्रपति रायसी को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर की अजरबैजान में 'हार्ड लैंडिंग' हुई है। खराब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर का पता नहीं चला है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हेलिकॉप्टर व उसमें रायसी, विदेश मंत्री से संपर्क नहीं हुआ है। ईरान में उनके लिए दुआएं की जा रही है। ईरान की न्यूज एजेंसी तस्नीम के मुताबिक दुर्घटना बड़ी नहीं है। इसमें दुर्घटना की खबरों को अफवाह करार दिया गया है।
न्यूज एजेंसी तस्नीम के हवाले से अल जजीरा ने बताया कि सशस्त्र बलों ने हेलीकॉप्टर और फ्लाइट क्रू के एक सदस्य के मोबाइल फोन से सिग्नल का पता लगाया है। तस्नीम ने पूर्वी अजरबैजान में इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) के कमांडर असगर अब्बासघोलीजादेह के हवाले से कहा, "हम अब सभी सैन्य बलों के साथ क्षेत्र की ओर बढ़ रहे हैं और मुझे उम्मीद है कि हम लोगों को अच्छी खबर दे पाएंगे।"
ईरान की समाचार एजेंसी के मुताबिक काफिले में तीन हेलीकॉप्‍टर थे, जिनमें से दो मंत्रियों और अधिकारियों को लेकर "अपने गंतव्य पर सुरक्षित पहुंच गए"। एजेंसी ने कहा कि कथित तौर पर रायसी के साथ ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियान भी हेलीकॉप्‍टर में थे।
एक्स पर एक पोस्ट में कहा गया, "हालांकि, इस हेलीकॉप्‍टर में सवार राष्ट्रपति के कुछ साथी केंद्रीय मुख्यालय के साथ संवाद करने में सक्षम थे।" विवरण के बारे में विस्तार से बताए बिना, ईरानी राज्य टेलीविजन ने यह भी बताया कि ईरानी राष्ट्रपति को ले जा रहे हेलीकॉप्‍टर को "हार्ड लैंडिंग" का सामना करना पड़ा।
इस बीच, ईरान की मेहर समाचार एजेंसी ने बताया कि रायसी ने दुर्घटना की खबरों को "अफवाह" करार दिया है और कहा है कि राष्ट्रपति और उनका काफिला जमीन के रास्ते खोदाफारिन से तबरीज की यात्रा कर रहे थे।
मेहर रिपोर्टर की जांच से संकेत मिलता है कि कुछ मिनट पहले, राष्ट्रपति को ले जा रहा हेलीकॉप्‍टर को पूर्वी अजरबैजान में कोहरे के कारण जमीन पर उतारा गया और अब राष्ट्रपति का काफिला तबरीज के रास्ते पर है।
पड़ोसी देश अजरबैजान की एक दिवसीय यात्रा पर आए रायसी ने अपने अजेरी समकक्ष इल्हाम अलीयेव से मुलाकात की और दोनों नेताओं ने किज कलासी बांध का उद्घाटन किया, जो दोनों देशों की एक संयुक्त परियोजना है।

ईरान की फ़ार्स न्यूज़ एजेंसी ने ईरानियों से राष्ट्रपति रईसी के लिए प्रार्थना करने का आह्वान किया है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति जारी रहने की उम्मीद है। स्थानीय मौसम अधिकारी का कहना है कि जिस क्षेत्र में राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर गिरा है, वहाँ रात भर बारिश और घना कोहरा रहने की उम्मीद है।
पूर्वी अज़रबैजान के मौसम पूर्वानुमान प्राधिकरण के प्रमुख हबीब अब्दोली ने सरकारी मीडिया के हवाले से कहा, “उज़ी गाँव के क्षेत्र में बारिश और हवाओं का मिश्रण देखने को मिलेगा, और हवा लगभग 10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से बह रही है।”

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Iran: Iranian President Raisi helicopter missing, signal of a flight crew member mobile phone found, countries of the world assured help
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: iran, iranian president, raisi, helicopter, missing, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2024 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved