• Aapki Saheli
  • Astro Sathi
  • Business Khaskhabar
  • ifairer
  • iautoindia
1 of 1

ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में जानबूझकर लगाई जा रही आग, सैकड़ों लोग गिरफ्तार

Intentional fire in Australia forests, hundreds arrested - World News in Hindi

केनबरा। ऑस्ट्रेलिया में जानबूझकर जंगल में आग लगाने के मामले में सैकड़ों लोगों को गिरफ्तार किया गया है। सितंबर से जल रही आग से अबतक 25 लोगों की मौत हो चुकी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के एक समाचार पत्र ने कहा कि इन लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित प्रांतों न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू), क्वींसलैंड, विक्टोरिया, साउथ ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया से गिरफ्तार किया गया है।

सिर्फ एनएसडब्ल्यू में नवंबर के बाद 183 लोगों पर मामला दर्ज किया गया या चेतावनी दी गई और जानबूझकर जंगलों में आग लगाने के मामले में 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया। वहीं विक्टोरिया में 43 पर मामला दर्ज किया गया, क्वींसलैंड में 101 लोगों को गिरफ्तार किया गया, इनमें से लगभग 70 प्रतिशत लोग नाबालिग थे। यहां नवंबर में सबसे भयानक आग थी।

स्विनबर्न यूनिवर्सिटी में फॉरेंसिक बिहेवियरल साइंस के निदेशक जेम्स ओग्लॉफ के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में लगभग 50 प्रतिशत आग जानबूझ कर लगाई गई। उन्होंने न्यूज कॉर्प को बताया "उन्हें आग देखना अच्छा लगता है, आग लगाना अच्छा लगता है और वे अक्सर यह जानकारी देते हैं कि जंगल कैसे जलता है और आग को भड़काया कैसे जाता है।"

यूनिवर्सिटी ऑफ मेलबर्न की प्रोफेसर के एसोसिएट प्रोफेसर जेनेट स्टेनली ने कहा कि आगजनी करने वाले या आग लगाने वाले आमतौर पर युवा लड़के हैं जो 12 से 24 साल के बीच के हैं या 60 साल या इससे भी बुजुर्ग। एक पूर्व स्वयंसेवी दमकलकर्मी ब्रेंडन सोकालुक को 2009 में विक्टोरिया में आग लगाने के मामले में 17 साल 9 माह की जेल की सजा सुनाई थी। ऑस्ट्रेलिया के सबसे घातक अग्निकांडों में से एक इस घटना में 10 लोग मारे गए थे।

(आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

यह भी पढ़े

Web Title-Intentional fire in Australia forests, hundreds arrested
खास खबर Hindi News के अपडेट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करे!
(News in Hindi खास खबर पर)
Tags: australia, new south wales nsw, queensland, victoria, south australia, tasmania, james ogloff, director of forensic behavioral science at swinburne university, brendan sokaluk, former volunteer firefighter, ब्रेंडन सोकालुक, जेम्स ओग्लॉफ, hindi news, news in hindi, breaking news in hindi, real time news
Khaskhabar.com Facebook Page:

प्रमुख खबरे

आपका राज्य

Traffic

जीवन मंत्र

Daily Horoscope

Copyright © 2020 Khaskhabar.com Group, All Rights Reserved